शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की 3000 दुकानों में लगी आग, देखें वीडियो

शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की 3000 दुकानों में लगी आग, देखें वीडियो

ढाकाः बांग्लादेश की राजधानी ढाका स्थित एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के करीब 3000 दुकानों में मंगलवार को आग लगने का मामला सामने आया है। आग लगने की सूचना के बाद फायर ब्रिगेड को इसकी जानकारी दी गई लेकिन आग इतनी भयानक तरीके से लगी है कि थोड़ी देर में ही सेना को घटनास्थल पर पहुंचना पड़ा। फिलहाल, सेना के जवान और करीब 600 फायर ब्रिगेड कर्मी आग पर काबू पाने में जुटे हैं। न्यूज एजेंसी से मिली जानकारी के मुताबिक, बांग्लादेश की वायु सेना के हेलीकॉप्टरों ने आग को बुझाने के लिए बाजार पर पानी का छिड़काव किया। आग लगने के कारणों का भी पता नहीं चल पाया है। अग्निशमन सेवा और नागरिक रक्षा की मीडिया शाखा के प्रभारी शाहजहां शिकदर ने बताया कि बंगबाजार में सुबह छह बजकर करीब 10 मिनट पर आग लगी थी। 

बताया जा रहा है कि राजधानी के बंगबाजार इलाके में आग लगी है जो काफी तंग इलाका माना जाता है। यहां कपड़ों का बाजार लगता है जो काफी भीड़भाड़ वाला इलाका है। आग लगने के बाद आग के तेजी से फैलने के बाद मदद के लिए सेना के जवानों को बुलाना पड़ा। दमकल विभाग के प्रवक्ता रकीबुल इस्लाम ने एएफपी को बताया, “करीब 600 दमकलकर्मी…आग पर काबू पाने के लिए काम कर रहे हैं।” एक सैन्य प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि वायु सेना का एक हेलीकॉप्टर आग बुझाने के प्रयास में शामिल हो गया है। हेलिकॉप्टर के हवाई फुटेज में पास के एक ओवरपास से सैकड़ों लोगों को आग देखते हुए दिखाया गया है।

जानकारी के मुताबिक, आग से ज्यादातर दुकानें जलकर राख हो गईं, लेकिन इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि कोई व्यक्ति अंदर फंसा है या नहीं। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इलाके में धुआं भर गया और परिसर से आग की लपटें उठती देखी गईं, जिससे राहत और बचाव कार्य में बाधा आई। द डेली स्टार अखबार ने बताया कि बंगबाजार में ज्यादातर कपड़े की दुकानें हैं। यहां दुकानदारों ने ईद के त्योहार की तैयारी के लिए स्टॉक जमा कर रखा था और उनका ज्यादातर सामान आग में जलकर खाक हो गया। एक कारोबारी ने बताया कि मैंने ईद में कारोबार के लिए 1.5 मिलियन टका ($14,100) उधार लिया था और इस रकम से कपड़े खरीदे थे लेकिन आग ने सबकुछ बर्बाद कर दिया।

बंगबाजार देश के सबसे बड़े बाजारों में से एक है। इसमें टिन और लकड़ी से बने सैकड़ों गोदाम हैं। इस महीने आने वाले ईद के त्योहार के मद्देनजर कपड़ों की दुकानों में नया माल भरा हुआ था। रमजान के दौरान कपड़ों की दुकानों के कई कर्मचारी अपनी दुकानों में ही रात बिताते हैं। खबरों में कहा गया है कि व्यापारी और उनके कर्मचारी आग से माल को बचाने की पूरी कोशिश कर रहे थे। इससे पहले 1995 में बंगबाजार में आग लगी थी और यह राख में तब्दील हो गया था। इसे फिर से बनाया गया था। ढाका साउथ सिटी कारपोरेशन के पास इस बाजार का स्वामित्व है और यह चार भागों, बंगबाजार कॉप्लेक्स, गुलिस्तान इकाई, मोहननगर इकाई और अदरशा इकाई में विभक्त है।