राजकीय महाविद्यालय बंगाणा द्वारा सड़क सुरक्षा यातायात जागरूकता पर कार्यक्रम

राजकीय महाविद्यालय बंगाणा द्वारा सड़क सुरक्षा यातायात जागरूकता पर कार्यक्रम
ऊना/सुशील पंडित: सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम के तहत रोड सेफ्टी क्लब, अटल बिहारी बाजपेयी राजकीय महाविद्यालय, बंगाणा द्वारा सड़क सुरक्षा यातायात जागरूकता पर एक दिवसीय कार्यक्रम करवाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता रोड सेफ्टी क्लब के नोडल अधिकारी प्रोफेसर सिकंदर नेगी ने की। समारोह के मुख्य अतिथि कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सतिंदर कुमार शर्मा थे। इस एक दिवसीय कार्यक्रम के अवसर पर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस ग्रुप क्विज प्रतियोगिता में पांच टीमों ने भाग लिया और प्रत्येक टीम में चार सदस्य थे। इस क्विज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अंकिता की टीम (सी टीम) ने, जिसमें नवीन शर्मा, तानिया शर्मा और काजल रहे। दूसरा स्थान सपना की टीम (बी टीम) रही, जिसमें सपना, श्वेता, नेहा और ने और तृतीय स्थान विशाल सोनी की टीम रही। क्विज मास्टर की भूमिका सबिता और कामना ने निभाया।
इस अवसर पर अतिथियों ने विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर रोड सेफ्टी क्लब के नोडल ऑफिसर प्रोफेसर सिकंदर ने कहा कि रोड सेफ्टी क्लब के द्वारा सड़क सुरक्षा विभाग हिमाचल प्रदेश सरकार के आदेश अनुसार लोगों को जागरूक करने के लिए अब तक महाविद्यालय मे 4 कार्यक्रम करवाए गए हैं। सड़क सुरक्षा एक आम और महत्वपूर्ण विषय है, आम जनता में खासतौर से नये आयु वर्ग के लोगों में अधिक जागरुकता लाने के लिइसे शिक्षा, सामाजिक जागरुकता आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों से जोड़ा गया है। सड़क हादसों और चोट के मामलों की संख्या को कम करने के साथ ही सावधान और सुरक्षित होने के लिसभी आयु वर्ग के लोगों के लिसड़क सुरक्षा बहुत जरुरी है।
इसलि, सभी को सख्ती से सड़क यातायात लाईटों के सभी नियमों, नियंत्रकों और चिन्हों का अनुसरण करना चाहि। अनुसरण करना बहुत ही अच्छा और सुरक्षित है।सभी को गाड़ी चलाते समय या पैदल चलते वक्त दूसरों का सम्मान करना चाहिये और उनकी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहि। इस अवसर पर डॉ. विनोद कुमार, प्रोफेसर कृष्ण, प्रोफ़ेसर संजय शर्मा, प्रोफ़ेसर निकिता, प्रोफ़ेसर कमलेश और प्रोफेसर मुकेश, रोड सेफ्टी के कार्यकारिणी सदस्य, नेहा, अनिता वंशिका, एनएसएस कैप्टन विशाल सोनी एनएसएस हैड बॉ तीक्ष्ण और एनएसएस हैड गर्ल सबिता और एनसीपी एनसीसी के अंडर ऑफिसर पायल ठाकुर, एलसीपीएल आरती आदि मौजूद रहे।