जनमंच में महिला उद्यमिता को मिला गरिमा सम्मान, तीन महिला उद्यमियों को किया गया सम्मानित

जनमंच में महिला उद्यमिता को मिला गरिमा सम्मान, तीन महिला उद्यमियों को किया गया सम्मानित

ऊना/सुशील पंडित: उद्योग, श्रम एवं रोजगार व परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ने जनमंच के दौरान ऊना जिला की तीन महिला उद्यमिता को सम्मानित किया गया है। जिनमें गगरेट निवासी नीति आर्या को सम्मान प्रदान किया है। नीति वर्तमान में अपने पति के साथ मिलकर कैंडल लाइट ड्यूक नाम से मोमबत्ती का कारोबार कर रही हैं, जिन्हें देश के कोने-कोने में बेचा जा रहा है। वहीं धमांदरी निवासी शिवाली धीमान को कंपोस्ट खाद तैयार कर उद्यमिता को नई दिशा प्रदान करने के लिए गरिमा सम्मान दिया गया। उन्होंने अपनी बंजर भूमि पर कंपोस्ट खाद तैयार करना आरंभ किया था और आज वह किसानों को कंपोस्ट खाद बेच रही हैं। इसके अतिरिक्त अंबोटा निवासी निशा सूद शहद के कारोबार से जिला ऊना का स्वाद हर कोने तक पहुंचाने का कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया। निशा अपने पुत्र के साथ मिलकर मधुमक्खी पालन से जुड़ी हैं।
गरिमा योजना में चार को दी 21 हजार की एफडी
कार्यक्रम में बिक्रम सिंह ठाकुर ने बेटी गोद लेने वाले परिवारों को भी गरिमा योजना के तहत जिला प्रशासन की गरिमा योजना के तहत शिवानी चौधरी, शिल्पा, तानिया व राधा के माता-पिता को 21-21 हजार रुपए की एफडी प्रदान की गई। वहीं उच्च शिक्षा के लिए ऋण लेने वाले माता-पिता को भी गरिमा योजना के तहत सम्मानित किया गया। उद्योग एवं परिवहन मंत्री ने पूर्वा ठाकुर, कविता, भावना ठाकुर व कनिका के माता-पिता को प्रोत्साहन राशि प्रदान की।
इसके अलावा मेरे गांव की बेटी मेरी शान के तहत विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली बेटियों की तस्वीर वाले बोर्ड डोली, सोनिया कुमारी, मोनू, रेखा कुमारी, स्वाति कौशल, नरेश कुमारी, शिया पधीर, अर्चिता शर्मा, रूचिका जसल, डॉ. कनिका ठाकुर, मानवी ठाकुर, अनुकृति, मिनाक्षी, ऋचा जसवाल व डॉ. गीताजंलि सिंह को भेंट की।
इसके अतिरिक्त बिक्रम सिंह ठाकुर ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत 11 परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन भी प्रदान किए।
इससे पूर्व उद्योग एवं परिहवन मत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई विकासात्मक प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया।
45 लाभार्थियों को लगी कोविड की दूसरी वैक्सीन
मुबारिकपुर में जन मंच कार्यक्रम के दौरान वैक्सीनेशन कैंप भी स्थापित किया गया था, जिसमें 45 लाभार्थियों ने कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग ने 152 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की और 126 मेडिकल टेस्ट किए। आयुष विभाग ने 132 लोगों का स्वास्थ्य जांचा। इसके अतिरिक्त ई-श्रम पोर्टल पर 15 कामगारों का पंजीकरण किया गया।
Share