विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान रहेंगे या नहीं!

विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान रहेंगे या नहीं!

नई दिल्लीः टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली लगातार तीन आईसीसी टूर्नामेंट हार चुके हैं। चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का फाइनल, वर्ल्ड कप 2019 का सेमीफाइनल और अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में विराट कोहली को नाकामी मिली। हाल ही में मिली हार के बाद तो विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल खड़े होने लगे हैं। अब पूर्व विकेटकीपर सबा करीम ने विराट कोहली की कप्तानी को लेकर बड़ी बात कह दी है। सबा करीम ने एक बातचीत में कहा कि विराट कोहली पर लगातार दबाव बढ़ रहा है और उनकी कप्तानी रहेगी या जाएगी इसपर टी20 वर्ल्ड कप के बाद फैसला हो सकता है।

बातचीत में सबा करीम ने कहा कि अगर टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप जीत लिया तो विराट कोहली को कुछ राहत मिलेगी नहीं तो उनपर खतरा बना हुआ है। सबा करीम ने कहा, ‘टी20 वर्ल्ड कप विराट कोहली की कप्तानी करियर के लिए बेहद अहम है। विराट कोहली पर दबाव बढ़ रहा है क्योंकि वो जानते हैं कि उन्होंने अबतक आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। तो उनका मकसद टी20 वर्ल्ड कप जीतना ही होगा।’ सबा करीम बोले, ‘अगर टीम इंडिया ने ट्रॉफी जीत ली तो मुझे लगता है कि विराट कोहली को राहत मिलेगी। शायद वो हालात का जायजा लेकर फैसला करेंगे कि वो कबतक टीम के कप्तान बने रहना चाहते हैं। उनका नाम बड़े कप्तानों की लिस्ट में आता है लेकिन आईसीसी ट्रॉफी उनके खाते में नहीं है।’

बता दें टी20 वर्ल्ड कप 2021 का आयोजन भारत की बजाए अब यूएई-ओमान में होगा। कोरोना महामारी के कारण इस टूर्नामेंट का आयोजन भारत में नहीं हो रहा है, मंगलवार को आईसीसी ने इसका ऐलान किया। बता दें टूर्नामेंट के पहले दौर में 8 क्वालीफाइंग टीमें आपस में भिड़ेंगी जिनके मुकाबले ओमान में होंगे। इसके बाद चार टीमें सुपर 12 में जगह बनाएंगी।

हर आईसीसी टूर्नामेंट की तरह टी20 वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया जीत की बड़ी दावेदार होगी। टीम के पास बल्लेबाजी और गेंदबाजी में काफी विकल्प हैं। अच्छी बात ये है कि सभी खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप से पहले आईपीएल के दूसरे राउंड में भी खेलेंगे। जिससे टी20 वर्ल्ड कप के लिए उनकी तैयारियां और पुख्ता हो जाएंगी। बस भारतीय टीम को नॉक आउट मैचों में अपने खेल के स्तर को ऊपर रखना होगा क्योंकि यहीं वो साल 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से गलतियां कर रही है।

Share