प्रदेश सरकार शिक्षा पर बजट का 37 प्रतिशत कर रही खर्चः वीरेंद्र कंवर

प्रदेश सरकार शिक्षा पर बजट का 37 प्रतिशत कर रही खर्चः वीरेंद्र कंवर

ऊना/रोहित शर्मा: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि प्रदेश सरकार शिक्षा पर बजट का 37 प्रतिशत खर्च कर रही है। ऐसे में सरकारी स्कूलों को परिणाम आधारित शिक्षा पर ध्यान देना होगा। प्रदेश सरकार की ओर से सरकारी स्कूलों में निशुल्क किताबें, वर्दियां, बैग व भोजन प्रदान किया जा रहा है, यही नहीं मेधावी विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए लैपटॉप भी दिए जा रहे हैं।

साथ ही सरकारी शिक्षण संस्थानों में बेहतर व आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। यही नहीं सरकारी स्कूलों में काबिल अध्यापकों की तैनाती की जाती है और यह अध्यापक परिणाम देने की क्षमता रखते हैं। यह बात वीरेंद्र कंवर ने शुक्रवार देर शाम तक चले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बुधान के वार्षिक कार्यक्रम में कही।


ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि शिक्षा का अर्थ केवल नौकरी हासिल करना नहीं है बल्कि शिक्षा से ज्ञान में वृद्धि होनी चाहिए। स्कूलों में ऐसे युवा तैयार होने चाहिए जो न सिर्फ चरित्रवान हों बल्कि अनुशासित व देशभक्ति की भावना के ओत-प्रोत भी होने चाहिए।
बुधान में बनेगा ओपन एयर जिम
इस अवसर पर वीरेंद्र कंवर ने स्कूल के लिए कई घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि अगले सत्र से बुधान स्कूल में साइंस की कक्षाएं शुरू होंगी, जिसे मंत्रिमंडल ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। यहां तीन नए कमरे बनाने के लिए जल्द ही टेंडर किए जाएंगे। उन्होंने स्कूल में शौचालय तथा बाउंड्री वॉल बनाने के लिए एस्टीमेट बनाने के निर्देश दिए। इसके अलावा बास्केटबॉल मैदान बनाने को 1 लाख रुपए तथा ओपन एयर जिम के लिए 1.50 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की। वार्षिक कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के विद्यार्थियों को 11 हजार तथा प्राथमिक स्कूल के विद्यार्थियों को 2100 रुपए देने का ऐलान किया।
ये रहे उपस्थित
कार्यक्रम के दौरान भाजपा नेता विजय शर्मा, मदन राणा, सतीश धीमान, विवेक, सुशील रिंकू, वीना, प्रकाश, प्रधानाचार्य सहित स्कूल का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *