जनता को झटका, पेट्रोल पहुंचा 108 रुपये के करीब

जनता को झटका, पेट्रोल पहुंचा 108 रुपये के करीब

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर बढ़ोतरी हुई है. आलम ये है कि राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल के दाम अब 108 रुपये के करीब पहुंच गए हैं, और डीजल 100 रुपये के पार जा चुका है. श्रीगंगानगर देश का पहला शहर है, जहां डीजल का रेट 100 रुपये को पार कर गया है. देश के 7 राज्यों में पेट्रोल के भाव 100 रुपये के पार जा चुके हैं.

आज पेट्रोल 22-25 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है, जबकि डीजल के दाम 12-15 पैसे प्रति लीटर तक बढ़े हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 73 डॉलर प्रति बैरल के करीब ट्रेड कर रहा है. जिससे आगे भी कीमतों में बढ़ोतरी रहने की आशंका बनी हुई है. इस साल पेट्र्रोल और डीजल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है, जबकि कटौती सिर्फ 4 बार हुई है. सिर्फ इस साल की बात करें तो पेट्रोल की कीमतें अबतक करीब 14 परसेंट बढ़ी हैं. मार्च और अप्रैल में जब 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव होने थे, उसी दौरान कीमतें थमी रहीं. बल्कि मार्च में 3 बार और अप्रैल में एक बार कटौती भी हुई.

मुंबई में पेट्रोल का रेट 102 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच चुका है. जबकि डीजल 95 रुपये के करीब पहुंच चुका है. जून में अबतक 9 बार दाम बढ़ चुके हैं. जून में पेट्रोल 2.2 रुपये महंगा हो चुका है जबकि डीजल 2.03 रुपये महंगा हुआ है.

इसके पहले मई के महीने पेट्रोल-डीजल की कीमतें 16 बार बढ़ाईं गईं. 4 मई से लगातार 4 दिन तक पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े थे, जबकि चुनावों की वजह से इसके पहले 18 दिन तक पेट्रोल डीजल की कीमतों में शांति छाई रही थी. मई के पूरे महीने में दिल्ली में पेट्रोल के रेट 4.09 रुपये महंगा हुआ है. जबकि डीजल इस महीने 4.68 रुपये महंगा हुआ है.

आम लोगों को महंगे पेट्रोल-डीजल से 15 अप्रैल को थोड़ी राहत मिली थी. अप्रैल में एक और मार्च के महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तीन बार कटौती हुई थी. 15 अप्रैल से पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आखिरी बार बदलाव 30 मार्च 2021 को हुआ था. तब दिल्ली में पेट्रोल 22 पैसे और डीजल 23 पैसे सस्ता हुआ था. मार्च महीने पेट्रोल 61 पैसे सस्ता हुआ था और डीजल के दाम 60 पैसे घटे थे. मार्च महीने में पेट्रोल डीजल की कीमतों में 3 बार कटौती की सबसे बड़ी वजह ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कमजोरी थी.

Share