मानसून की तैयारियों पर एसडीएम ने की बैठक

मानसून की तैयारियों पर एसडीएम ने की बैठक

एसडीएम ने अधिकारियों को आपात स्थिति से निपटने की तैयारियों को लेकर दिए निर्देश

ऊना/सुशील पंडित: आगामी मानसून के दौरान अत्याधिक वर्षा तथा अन्य किसी भी आपात स्थिति से निपटने की तैयारियों के संबंध में आज एसडीएम ऊना डॉ. निधि पटेल की अध्यक्षता में एक बैठक हुई।

बैठक में एसडीएम ने कहा कि इस महीने के अंत तक मानसून के हिमाचल पहुंचने की संभावना है और ऐसे में विभागों को समय रहते सभी तैयारियां पूरी कर लेनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अनिवार्य मशीनरी का निरीक्षण करने और दुरूस्त करने के अलावा फील्ड में जाकर निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने लोक निर्माण विभाग और नगर परिषद के अधिकारियों को नदी नालों की सफाई सुनिश्चित करने के आदेश दिए, ताकि बरसात के समय पर नदी-नालों में जल ठहराव की समस्या का सामना न करना पडे। उन्होंने आईपीएच विभाग को प्राथमिकता के आधार पर पेयजल योजनाओं के रख-रखाव व क्लोरीनेशन करने के निर्देश भी दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने विद्युत विभाग, खाद्य आपूर्ति विभाग और स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों को भी आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।

उन्होंने सभी विभागों को अधीनस्थ अधिकारियों को आपदा से निपटने के लिए कमेटी का गठन कर और दूरभाष नंबर सूची तैयार कर एसडीएम कार्यालय को प्रस्तुत करने को कहा, ताकि किसी भी आपात स्थिति में उनसे संपर्क किया जा सके। उन्होंने शहरी निकायों तथा विकास खंड अधिकारी ऊना को पंचायत स्तर पर लोगों को बरसात के दौरान सचेत रहने के आदेश दिए। उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश देते हए कहा कि स्वां नदी के किनारे रहने वाले लोगों को हटाया जाए और बरसात के दिनों में स्वां नदी के किनारे न जाने दिया जाए।

इस अवसर पर सहायक निदेशक पशु पालन सुरेश धीमान, एसएचओ सरबजीत सिंह, रेंज फोरेस्ट ऑफिसर संजीव कुमार, एसएमएस एसएस चंदेल, बीएमओ बसदेहड़ा बीके धीमान, नायब तहसीलदार मैहतपुर-बसदेहड़ा राजन शर्मा, संजय कुमार, कार्यकारी अधिकारी मैहतपुर वर्षा चौधरी, सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Share