23 जुलाई से खुलेंगे 6वीं से 8वीं तक के स्कूल

23 जुलाई से खुलेंगे 6वीं से 8वीं तक के स्कूल

सिरसा. हरियाणा में 9वीं से 12 तक के स्कूल खुलने के बाद अब शुक्रवार से 6वीं से 8वीं तक की कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी. स्कूलों में व्यवस्था शुरू कर दी गई हैं. लंबे समय से बंद पड़े स्कूलों की कक्षाएं में साफ-सफाई, सैनेटाइज करना सहित अन्य तैयारियां की जा रही हैं. कक्षाओं में बैंच की संख्या भी घटाई जा रही है, ताकि सोशल डिस्टेंस बनाई जा सके. स्कूल में प्रवेश करते हुए बच्चों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी और रजिस्ट्रर में दर्ज किया जाएगा.

इसके बाद हाथ सैनेटाइज करवाए जाएंगे. मास्क पहनने के बाद कक्षाओं में प्रवेश किया जाएगा. कोविड-19 के नियमों की सख्ती से पालना करवाई जाएगी. पहले से ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं, लेकिन बच्चों की पढ़ाई अच्छे से नहीं हो रही थी. अब ऑफलाइन कक्षाएं लगने से बच्चों का सिलेबस पूरा हो पाएगा.

बता दें कि अभी ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी. प्रदेश में पहले से 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं चल रही हैं. रोटेशन के हिसाब से बच्चों को बुलाया जा रहा है. करीब 50 प्रतिशत बच्चे स्कूल पहुंच रहे हैं और शैक्षणिक कार्य सुचारू रूप से चल रहा है.

खैरपुर सरकारी स्कूल की प्रबंधक सावित्री शर्मा ने कहा कि कल से छठी से आठवीं तक की कक्षाएं लगेंगी. प्रबंध किए जा रहे हैं. कोविड-19 नियमों की पूरी तरह से पालना सुनिश्चित की जाएगी. बच्चों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य किया गया है. साथ ही परिवार से सहमति प्रमाण पत्र भी लाना होगा.

Share