एक साल-पांच काम अभियान से बदलेगी गांवों की सूरत, जिला में 1215 कार्यों का चयन

एक साल-पांच काम अभियान से बदलेगी गांवों की सूरत, जिला में 1215 कार्यों का चयन

ग्रामीण क्षेत्रों में विकास को गति देने के लिए शुरू किया गया है अभियान

ऊना/सुशील पंडित: ग्रामीण क्षेत्रों में चहुंमुखी विकास सुनिश्चित करने के लिए एक साल-पांच काम नाम से एक महत्वाकांक्षी अभियान शुरू किया गया है। जिसके तहत नवनिर्वाचित पंचायत प्रधानों की सहभागिता में चालू वित्त वर्ष के दौरान ग्रामीण विकास व पंचायती राज और अन्य विभागों की योजनाओं का अभिसरण करके विभिन्न विकास कार्य क्रियान्वित किए जाएंगे। अभियान के तहत वर्तमान में जिला ऊना के लिए 1215 कार्यों का चयन कर लिया गया है, जिनमें से 14 कार्य प्रगति पर हैं।

एक साल-पांच काम अभियान की प्रस्तावना में पंचायतों को कुछ कार्य सुझाए गए हैं, जैसे कि सामुदायिक सिंचाई प्रणाली, ठोस कचरा निष्पादन संयंत्र, पंचवटी पार्क, ग्रामीण हाट, जिम, ग्रामीण भंडार, स्वयं सहायता समूह अथवा आजीविका भवन, हिम इरा विक्रय केंद्र, मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र, स्टेडियम, सड़क किनारे जन सुविधाएं, मोक्ष धाम, तरल कचरा प्रबंधन तथा तालाबों का जीर्णोद्धार आदि शामिल हैं।

इस संबंध में जिलाधीश राघव शर्मा ने बताया कि अंब ब्लॉक के लिए चयनित 265 कार्यों में से 5, गगरेट ब्लॉक के लिए 196 में से 7 और हरोली ब्लॉक के लिए चयनित 206 कार्यों में से 2 कार्य शुरु हो चुके हैं। जबकि बंगाणा ब्लॉक में 230 और ऊना ब्लॉक में 318 विकास कार्य इस योजना के लिए चयनित किए गए हैं। सभी प्रधानों को प्राथमिकता पर इन कार्यों को आगे बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

अभियान से जुड़कर पंचायत प्रतिनिधि उत्साहित
एक साल-पांच काम अभियान से गांवों की सूरत बदलेगी। ग्राम पंचायत नंगल जरियालां की प्रधान सीमा भारद्वाज ने बताया कि एक साल-पांच काम अभियान के तहत उनकी पंचायत में पंचवटी पार्क का निर्माण कार्य प्रगति पर है। लगभग पांच कनाल भूमि पर 22 लाख रुपए की लागत से वार्ड नंबर 8 में बनाए जा रहे पंचवटी पार्क की बाड़बंदी का कार्य पूरा कर लिया गया है, जबकि पार्क को जाने वाले आधे संपर्क मार्ग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

इस अभियान के जरिए अपने क्षेत्र में विकास की गति को तीव्र करने के लिए प्रयासरत ग्राम पंचायत कटौहड़ कलां के प्रधान विजय कुमार ने बताया कि उनकी पंचायत में वार्ड नंबर 3 में राधा कृष्ण मंदिर बीजारपुर के समीप पंचवटी वाटिका का निर्माण किया जा रहा है, जिस पर लगभग 10 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पार्क के चारों ओर बाउंडरी वॉल लगाने का कार्य शुरु कर दिया गया है, जिसकी आधी नींव भरी जा चुकी है।

हरोली ब्लॉक की ग्राम पंचायत सलोह की प्रधान अनीता जसवाल ने बताया कि उनकी ग्राम पंचायत में निर्माणाधीन पंचवटी वाटिका में अब तक 10 लाख रुपए व्यय करके लगभग 42 लाइटें, 300 मीटर क्षेत्र में इंटरलॉकिंग पेवर ब्लॉक्स लगाने के साथ-साथ फैंसिंग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

5 वर्ष में 25 बड़े कार्य होंगे
इस अभियान के संबंध में ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि एक साल-पांच काम अभियान के तहत किया जाने वाले कार्य की लागत 5 लाख रुपए या इससे अधिक होगी, जिसके लिए मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, वित्तायोग, सांसद व विधायक निधि तथा योजना मद से धन का प्रावधान किया जाएगा।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि एक साल में पांच बड़े कार्य होने के उपरांत पंचायत प्रतिनिधि के पांच वर्ष के कार्यकाल में 25 बड़े कार्य सामने आएंगे, जो एक उपलब्धि सिद्ध होगी और इससे ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की रफ्तार तेज होगी, जिससे लोगों को घर-द्वार पर बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस योजना के सफल क्रियान्वयन से जिला ऊना की पंचायतों की तस्वीर बदल जाएगी।

Share