मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, 25 जिलों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, 25 जिलों में भारी बारिश की संभावना

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्से में या तो बारिश हो रही है या फिर बादलों का जमावड़ा है। बारिश का जोर पूर्वी यूपी, तराई और मध्य यूपी के जिले में ज्यादा देखने को मिल रहा है। जबकि पश्चिमी यूपी में बादलों की आवाजाही लगी हुई है। मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक, 20 से 25 जिलों में बारिश या तो दोपहर तक होगी या जहां हो रही है वहां जारी रहेगी। इन जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी के चलने की भी आशंका जाहिर की गई है। जिन जिलों के लिए मौसम विभाग ने अनुमान जारी किया है वे जिले हैं – फतेहपुर, रायबरेली, कन्नौज, कानपुर नगर, कानपुर देहात, औरैया, उन्नाव, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, बांदा, प्रयागराज, चित्रकूट, मिर्जापुर, लखनऊ, बरेली, बदायूं, अमेठी, अयोध्या, बाराबंकी, रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बुलंदशहर, कासगंज और कौशांबी। मौसम विभाग ने 20 जून की सुबह तक प्रदेश के पूर्वी इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जाहिर की है।

शुक्रवार को जारी चेतावनी के मुताबिक तेज बारिश की जद में 31 जिले आएंगे। इनमें से कुछ जिलों में भारी बारिश की तो कुछ जिलों में बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गयी है। 20 जून की सुबह तक के लिए ये अलर्ट जारी किया गया है। जिन जिलों में बहुत भारी बारिश की आशंका जाहिर की गई है वे जिले हैं – बहराइच, लखीमपुर खीरी और सीतापुर। मौसम विभाग ने इन तीनों जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। यानी इन जिलों में 100 मिलीमीटर से भी ज्यादा बारिश हो सकती है। तीनों जिलों के जिला प्रशासन को इस बाबत चेतावनी भेज दी गयी है। तेज बारिश के साथ बिजली गिरने के खतरे के प्रति भी आगाह किया गया है।

वहीं, कुछ और जिले हैं जिनमें तेज बारिश की संभावना बनी हुई है। ये जिले हैं – बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, फतेहपुर, गोण्डा, बाराबंकी, रायबरेली, बरेली, पीलीभीत और शाहजहांपुर. इन जिलों में अगले 24 घण्टे के दौरान 100 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। जिन जिलों में अगले 24 घण्टों में बारिश हो सकती है या जारी राह सकती है वे जिले हैं – लखनऊ, प्रयागराज, प्रतापगढ़, बलरामपुर, श्रावस्ती, हरदोई, फर्रूखाबाद, कन्नौज, कानपुर नगर, उन्नाव, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, बदायूं और हमीरपुर। इन जिलों के लिए खतरी की कोई चेतावनी फिलहाल जारी नहीं की गयी है।

Share