थानाकलां तथा बंगाणा में कहा मास्क लगाए रखना, दूरी बनाए रखना

थानाकलां तथा बंगाणा में कहा मास्क लगाए रखना, दूरी बनाए रखना

फोक मीडिया के माध्यम से कोविड सुरक्षा नियमों की अनुपालना बारे की अपील

ऊना/सुशील पंडित: कोविड संक्रमण के प्रसार की रोकथाम हेतु व्यापक जागरुकता के उद्देश्य से सूचना एवं जन संपर्क विभाग द्वारा विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत आज बंगाणा उपमंडल के अंतर्गत बंगाणा व थानाकलां में पूर्वी कला मंच, जलग्रां के कलाकारों ने लोगों को कोविड सुरक्षा नियमों का महत्व समझाया।

इस दौरान एक कलाकार ने कोरोना वायरस के प्रतीकात्मक रुप में गीत गाते हुए कहा कि ”मास्क लगाए रखना, दूरी बनाए रखना, कोरोना से बचना है तो यह नियम अपनाए रखना“। इस संदेश से वायरस रुपी कलाकार ने ईश्वर द्वारा प्रदान किए गए अमूल्य जीवन के प्रति संजीदा होना का आहवान करते हुए कहा कि कोरोना वायरस को हल्के में न लें। फोक मीडिया दल के प्रभारी सिकंदर कुमार, धर्म पाल व बिन्दर ने बताया कि यह बहुत खतरनाक वायरस है, इसकी चपेट में आकर विश्व के लाखों लोग जान गंवा चुके हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए प्रत्येक नागरिक की सहभागिता अति आवश्यक है और सभी को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी सुरक्षा उपायों एवं दिशानिर्देशांे की पूरी ईमानदारी से अनुपालना करनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि मास्क और दो गज की दूरी प्रभावशाली सुरक्षा कवच हैं जिनका समुचित प्रयोग करने से हम इस वायरस की चपेट में आने से बच सकते हैं। ध्यान रहे कि बेहद जरूरी कार्य होने पर ही पूरी एहतियात के साथ अपने घरों से बाहर निकलें। इसके अलावा व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ-साथ अपने आस-पड़ोस में साफ-सफाई का पूरी ध्यान रखें। अपने हाथों को बार-बार साबुन से धाएं अथवा सेनिटाइजर से कीटानुमुक्त करें। सर्दी, खांसी, जुखाम व बुखार जैसे लक्षण आने पर बिना समय गंवाए तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में संपर्क करके अपना कोविड टेस्ट करवाएं ताकि संक्रमण की पुष्टि होने पर समय पर उपचार किया जा सके। उन्होंने कहा कि आपकी सजगता से आप स्वयं के अलावा अपने परिवार व समाज कोे इस बीमारी से बचा सकते हैं। उन्होंने लोगों को कोविड वैक्सीनेशन लगवाने के लिए आगे आने हेतु भी प्रेरित किया।

Share