कोरोना वैक्सीन के बाद कितना सुरक्षित है सेक्स?, जाने

कोरोना वैक्सीन के बाद कितना सुरक्षित है सेक्स?, जाने

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर अपने उफान पर है. ऐसे में लोगों के मन में कोविड वैक्सीन को लेकर कई तरह के सवाल हैं. कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए टीकाकरण अभियान को तेज कर दिया गया है. ऐसे में लोग जानना चाहते हैं कि कोविड वैक्सिनेशन के बाद सेक्स करना सुरक्षित है या नहीं.

सोशल मीडिया पर इन दिनों कोविड वैक्सीन को लेकर कई तरह की चर्चा चल रही है. अभी तक 7 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन (Corona Vaccine) की डोज लगाई जा चुकी है. लेकिन अभी भी वैक्सिनेशन के बाद बरती जाने वाली सावधानी को लेकर बहस जारी है. अभी तक स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बारे में कोई फॉर्मल गाइडलाइंस जारी नहीं की हैं. हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह है कि कोविड वैक्सीन (COVID Vaccine) की दूसरी डोज के बाद महिलाओं और पुरुषों को गर्भनिरोधक (Contraceptive) का इस्तेमाल करना चाहिए.

एक खबर के मुताबिक, गाजियाबाद स्थित कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन विभाग के डॉ.दीपक वर्मा ने कोविड वैक्सिनेशन के बाद सेक्स करने को लेकर कुछ सुझाव दिए हैं. उनके अनुसार, SARS-CoV2 एक नोवेल वायरस है और यह वैक्सीन इसे बेअसर करने के लिए बनाई गई है. फिलहाल इसके लॉन्ग टर्म इफेक्ट्स के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है. यह भी नहीं पता है कि टीका लगवाने के बाद इंटरकोर्स (Intercourse) करने पर किसी पुरुष या महिला की सेहत (Health) पर कोई प्रभाव पड़ेगा या नहीं. इसलिए डॉक्टर ने टीका लगवाने के 2-3 हफ्तों बाद तक खास सावधानी बरतने की सलाह दी है.

Share