ATM से पैसे निकालने वालों के लिए अच्छी खबर

ATM से पैसे निकालने वालों के लिए अच्छी खबर

नई दिल्ली: जब आप एटीएम पर पैसा निकलते हैं तो कई बार ऐसा होता है कि आपके अकाउंट से पैसा कट जाता है जबकि एटीएम से कैश निकला ही नहीं। यानि आपकी ट्रांजेक्शन फेल हो गई है। अब आपकों इससे घबराने की जरूरत नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक ने कस्टमर्स की इस तरह की परेशानी को ध्यान में रखते हुए हाल ही में कुछ नए नियम तय किए हैं। अब ट्रांजेक्शन फेल होने के बाद चिंता करने की कोई बात नहीं, क्योंकि बैंक एक निश्चित समय के अंदर आपके पैसे आपके खाते में डालेगा।

भारतीय रिजर्व बैंक ने ट्वीट कर कहा कि अगर कोई एटीएम ट्रांजेक्शन फेल हो जाती है और बैंक एक निश्चित समय में आपके पैसे आपके खाते में नहीं डालता है तो उसे आपको मुआवजा देना होगा। बता दें कि आरबीआई बैंक लोगों को जागरूक करने के लिए समय-समय पर ऐसी जानकारियां देता रहता है।

RBI बैंक ने कहा कि बैंकों को फेल हुई ट्रांजेक्शन का रिफंड करना जरूरी है। इसके अलावा बैंक ने कहा कि ऐसी किसी भी ट्रांजेक्शन की सूचना जल्द ही अपने बैंक को दें। एटीएम ट्रांजेक्शन फेल होने की सूरत में पांच दिन के अंदर ग्राहक के खाते में पैसे रिफंड करना बैंक की जिम्मेदारी होगी। बैंक इसमें देरी करता है तो उसे रोजाना 100 रुपए के हिसाब से मुआवजा देना होगा।

Share