अच्छी खबर: सामने आई कोरोना वैक्सीन की पहली फोटो, देखें

अच्छी खबर: सामने आई कोरोना वैक्सीन की पहली फोटो, देखें

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर के बीच वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों के लिए राहत की खबर है। दरअसल, कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी फाइजर के कोविड टीका की पहली फोटो सामने आई है। वहीं आपको बतां दे कि भारत में एक दिन में कोविड-19 के 24,337 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,00,55,560 हो गए, जिनमें से 96 लाख से अधिक लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार 333 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,45,810 हो गई। आंकड़ों के अनुसार अभी तक 96,06,111 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही देश में मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 95.53 प्रतिशत हो गई। वहीं कोविड-19 से मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है। देश में लगातार 15 दिनों से उपचाराधीन लोगों की संख्या चार लाख से कम है। अभी कुल 3,03,639 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 3.02 प्रतिशत है।

इसके इलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि अगले साल जनवरी 2021 से किसी भी समय भारत में कोरोना की पहली वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में मरीजों के स्वस्थ होने की दर 95.46 प्रतिशत हो गई है। उन्होंने कहा कि अक्तूबर और नवंबर में त्योहारों के बावजूद व्यापक परीक्षण, निगरानी और इलाज की सही नीति के कारण मामलों में कोई नया उछाल नहीं दिखा। हालांकि उन्होंने लोगों से अपील की कि फिर भी कोई लापरवाही न बरतें। मास्क जरूर पहनें और सोशल डिस्टेसिंग का भी ध्यान रखें। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि हमारी सरकार वैक्सीन की गुणवत्ता और सुरक्षा को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं करना चहती है। उन्होंने कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से कह सकता हूं कि जनवरी के किसी भी हफ्ते में हम भारत के लोगों को कोरोना का पहला वैक्सीन दे सकने की स्थिति में होंगे।

Share