तीस साल परिवहन विभाग में  सेेवा देने के बाद रिटायर्ड हुए रविंद्र शर्मा

तीस साल परिवहन विभाग में सेेवा देने के बाद रिटायर्ड हुए रविंद्र शर्मा

प्रदेश में सबसे ज्यादा चालान व वसूली करने वाले बने आरटीओ
बीबीएन में दी वाहन चालक को बेहतर सुविधाएं

बद्दी/सचिन बैंसल। बद्दी-नालागढ़ के आरटीओ रविंद्र कुमार शर्मा परिवहन विभाग में तीस साल की सेवा देने के बाद सेवानिवृत हो गए है। बीबीएन के लोगों ने उन्हें विदाई दी। रविंद्र कुमार शर्मा ईमानदारी, काम के प्रति उनकी निष्ठा व बेहतर व्यवहार के लिए हमेशा याद रखे जाएंगे। बीबीएन के वाहन चालकों को उन्होंने अपने थोड़े से कार्यकाल के दरौान यह जता दिया कि बिना किसी एप्रोच व प्रेशर के भी सभी आम लोगों का काम आसानी से हो सकता है। वाहन चालक पहले सोलन से अपनी गाड़ी के परमिट व अन्य काम कराने जाते थे जिससे उन्हें एक परमिट बनाने के लिए कई कई दिन का लग जाते थे। रविंद्र शर्मा ने अपनी कुशल कार्य प्रणाली के चलते लोगों को यह सभी सुविधा एक ही दिन में घर द्धार पर मुहैया कराई। उनके जाने के बाद वाहन चालक काफी मायूस हुए है।
आरटीओ बद्दी-नालागढ़ का कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने सड़क सुरक्षा को लेकर लोगों को जाकरुक किया। उन्होंने अपने ड्यूटी टाईम के अलावा रात रात भर जाग कर वाहन की धरपकड़ की। बाहरी राज्यों से आने वाली बिना परमिट की प्राईवेट बसों की धरपकड़ की। जिससे सरकार को लाखों रुपये राजस्व के रुप में दिया। सबसे अधिक चालान करने व वसूली करने वाले रविंद्र शर्मा हिमाचल के पहले नंबर पर आरटीओ बने। इसके लिए विभाग ने उन्हें हमेशा प्रोत्साहित किया। उनका कहना है कि उनका मकसद केवल लोगों को जागरूक करना था कि लोगों को तंग करना था।
उनका मानना है कि अगर सभी वाहन चालक सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करें तो किसी भी वाहन चालक को कोई भी अधिकारी बिना वजह से परेशान नहीं सकता है। अगर सभी वाहन चालक सीसीटीवी कैमरे, जीपीआरएस तथा विभाग की ओर से हैंड हेड डिवाईसिस तथा आन लाइन चालन की व्यवस्था करे तो हर रोज होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ सकती है। उन्होने अपने दस साल के शिमला में कार्यकाल के दौरान हिमाचल के हर हिस्से में जाने का मौका मिला और लोगों को सड़क सुरक्षा को लेकर जागरुक किया गया। यही नहीं उन्होंने आईएएस, एचपीएस, एचएएस तथा एसएएस अधिकारियों के प्रशिक्षण के दौरान उन्हें परिवहन विभाग की ओर से लेक्चर दिए। सेवानिवृति के बाद अब रविंद्र शर्मा अपने सेब के बगीचे व आरगेनिक खेती करेंगे तथा पर्यावरण को संरक्षण के लिए कार्य करेंगे।
बद्दी के ट्रक संचालक कृष्ण कुमार कौशल, रविंदर नाथ व निजी बस आपरेटर संघ के प्रदेश महासचिव मनोज राणा ने कहा कि आरटीओ रविंद्र शर्मा ने बीबीएन से वाहन संचालकों को अपनी बेहतर सेवाएं दी तथा लोगों को समय से पहले ही उनके काम करके उन्हें अपनी कार्य प्रणाली से अवगत कराया। उनका कहना है कि बीबीएन के लिए यह अधिकारी वाहन संचालकों के लिए वरदान साबित हुए। उन्होंने सरकार से उनका कार्यकाल बढ़ाने की मांग की है।

Share