दूध के साथ न खाए ये चीजे, वरना…

दूध के साथ न खाए ये चीजे, वरना…

नई दिल्ली: दूध सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये तो हम सभी जानते हैं. कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर दूध हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही हमारी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है, डिप्रेशन और कैंसर से भी बचाने में मदद करता है. लेकिन आयुर्वेद की मानें तो ऐसे कई खाद्य पदार्थ यानी फूड आइटम्स हैं जिन्हें अगर दूध के साथ खाया जाए तो शरीर को फायदा होने की बजाय नुकसान हो सकता है.

हम से बहुत से लोगों को आम और केले के साथ दूध को मिलाकर मिल्क शेक पीना बहुत पसंद होता है, तो वहीं कुछ लोग दूध को बटर लगे हुए ब्रेड या बिस्किट के साथ खाते हैं. आयुर्वेद की मानें तो अगर आप गलत फूड कॉम्बिनेशन के साथ दूध का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

दूध और दही दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद है. लेकिन दोनों को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए वरना एसिडिटी, पेट में गैस और उल्टी की समस्या हो सकती है. साथ ही सर्दी-जुकाम और गला खराब होने की भी दिक्कत हो सकती है.

दूध पीने के तुरंत बाद या दूध पीने से पहले खट्टे फलों का या फिर खट्टी चीजों का सेवन भूल से भी न करें वरना पेट में अतिरिक्त एसिड बनने लगता है जिससे उल्टी-मतली की समस्या हो सकती है और स्किन की बीमारियां भी.

वैसे तो बहुत से लोगों को बनाना मिल्क शेक बहुत पसंद होता है लेकिन आयुर्वेद की मानें तो केला और दूध का सेवन साथ में करने से शरीर में विषैले तत्व पैदा हो सकते हैं जिससे पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है.

मछली की तासीर गर्म होती है और दूध की तासीर ठंडी इसलिए दो विपरित प्रभाव वाली चीजों को एक साथ खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है. मछली खाकर दूध पीने से पेट में दर्द और फूड पॉयजनिंग का भी खतरा हो सकता है.

करेला, भिंडी और कटहल की सब्जी खाने के बाद और मसूर और उड़द की दाल खाने के बाद भी दूध नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से शरीर में इंफेक्शन, एग्जिमा और पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं.

Share