मछली खाने से नहीं होता कोरोना वायरस का संक्रमणः वीरेंद्र कंवर

मछली खाने से नहीं होता कोरोना वायरस का संक्रमणः वीरेंद्र कंवर

मछली सेवन के कारण कोरोना संक्रमण की कोई भी रिपोर्ट नहींः कंवर

ऊना (रोहित शर्मा)। ग्रामीण विकास, पंचायती राज, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि मछली तथा इससे संबंधित उत्पादों को ग्रहण करने से कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं होता है। आज जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में कंवर ने कहा कि सोशल मीडिया पर भ्रामक प्रचार किया जा रहा है, जिसका कोई आधार नही हैं। ऐसी बातों से मछली पालन से जुड़े किसानों, मत्स्य उद्योग तथा उपभोक्ताओं में भय का माहौल बनता है, जिसकी सीधा असर मछली तथा इससे संबंधित उत्पादों की बिक्री पर पड़ता है। कंवर ने कहा कि केंद्र सरकार के पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्य मंत्रालय ने भी एडवाइजरी जारी कर साफ कर दिया है कि मछली के सेवन से कोरोना वायरस नहीं फैलता है।
कंवर ने कहा कि मछली पालन से जुड़े किसानों के अतिरिक्त कई अन्य तरह के उद्योग भी अप्रत्यक्ष रुप से मत्स्य सैक्टर से जुड़े हैं, इसलिए मत्स्य उत्पादों से संबंधित कोई भी भ्रामक प्रचार सीधे तौर पर इस उद्योग से जुड़े तथा आजीविका कमा रहे लोगों की आर्थिकी को प्रभावित करता है। केंद्र सरकार कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति पर नजर बनाए हुए है। अभी तक प्राप्त सूचनाओं के अनुसार इस वायरस का संक्रमण मनुष्य से मनुष्य में ही हो सकता है।
उन्होंने कहा कि विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भी संक्रमण मनुष्य से मनुष्य में फैलता है और विश्व भर में कहीं भी मात्स्यिकी के माध्यम से कोरोना संक्रमण की कोई भी रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है। पहले भी इस विषाणु के माध्यम से जो भी संक्रमण हुए है उनमें कहीं भी कोई संक्रमण मात्स्यिकी के माध्यम से नहीं हुआ है। इसलिए मछली तथा उसके उत्पाद ग्रहण करना पूर्णतया सुरक्षित है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *