जिले में कोरोना कर्फ्यू का दिख रहा असर, संक्रमण की दर घटी

जिले में कोरोना कर्फ्यू का दिख रहा असर, संक्रमण की दर घटी

ऊना/सुशील पंडित: 7 मई से लागू किए गए कोरोना कर्फ्यू के सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं और 17 मई 2021 को जिला ऊना की संक्रमण दर घटकर 13.69 प्रतिशत हो गई है। इस संबंध में सीएमओ ऊना डॉ. रमण कुमार शर्मा ने कहा कि यह राहत की बात है कि कोरोना का पॉजीटिविटी रेट कम हो रहा है और जिला ऊना में अब कम संख्या में लोग कोरोना से संक्रमित मिल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 17 मई को 409 आरटी-पीसीआर सैंपल की रिपोर्ट आई तथा इनमें में 57 पॉजीटिव आए, जबकि 1015 रैपिड टेस्ट में से 138 संक्रमित पाए गए। उन्होंने बताया कि 9 मई को इस माह की सबसे अधिक संक्रमण दर रही, जब पॉजीटिविटी रेट 49.17 प्रतिशत तक पहुंच गया था। इस दिन कुल 602 सैंपल में से 296 व्यक्ति पॉजीटिव रहे थे। डॉ. रमण कुमार शर्मा ने कहा कि 7 मई से जिला में कोरोना कर्फ्यू लगाया गया है, जिसके बाद 12 मई से संक्रमण की दर निरंतर घट रही है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि इस माह के अंत तक संक्रमण की दर 10 प्रतिशत या इससे भी कम हो सकती है।

डॉ. रमण कुमार शर्मा ने कहा कि जिला ऊना में संक्रमण दर घटना अच्छा संकेत है, लेकिन अभी भी ढिलाई नहीं बरती जानी चाहिए। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकलें, मास्क का प्रयोग करें तथा सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य कोविड अनुरूप व्यवहार की पालना करें। उन्होंने कहा कि लापरवाही के चलते ही संक्रमण तेजी से बढ़ा था, लेकिन अब जब संक्रमण घट रहा है तब भी सभी दिशा-निर्देशों का पालन होना चाहिए।

उन्होंने अपील की कि कोई भी व्यकि सर्दी, खांसी, बुखार व सांस लेने में दिक्कत जैसे लक्षणों को न छुपाए तथा नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में जाकर सही समय पर अपना टेस्ट कराए। टेस्टिंग व ट्रीटमेंट कोरोना की रोकथाम में कारगर हथियार है। साथ ही अपना कोविड वैक्सीन भी लगवाना सुनिश्चित करें।

Share