कोरोनाः बढ़ते संक्रमण के बीच सरकार ने लिए 7 अहम फैसले…

कोरोनाः बढ़ते संक्रमण के बीच सरकार ने लिए 7 अहम फैसले…

अहमदाबाद। कोरोना के संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए गुजरात सरकार ने 7 अहम फैसले लिए हैं. इसको लेकर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल की अध्यक्षता में कोर कमेटी की एक बैठक हुई. इस बैठक में कोरोना के मरीजों को ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने का भी फैसला लिया गया है. साथ अब लोगों को सिर्फ एक रुपये में मास्क बांटे जाएंगे।

बैठक में फैसला लिया गया है कि राज्य में ऑक्सीजन के निजी उत्पादकों को कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए 60 प्रतिशत ऑक्सिजन देना होगा. उत्पादन की आपूर्ति का केवल 40 प्रतिशत वे औद्योगिक इस्तेमाल के लिए दे सकते हैं।

मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री ने राज्य के 8 महानगरीय निगमों में 500-500 बिस्तर वाले कोविड सेंटर खोलने का फैसला लिया है. इसकी जिम्मेदारी 8 IAS-IFS अधिकारियों को दी गई है. ऐसे कोविड हेल्थकेयर सेंटर के लिए अधिकतम दो हजार प्रति दिन लिए जाएंगे. इस चार्ज में रेमेडिविविर इंजेक्शन की लागत शामिल नहीं है यानी इस तरह के इंजेक्शन का अलग से चार्ज किया जाएगा।

मुख्यमंत्री विजयभाई रुपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल ने राज्य के सोला सिविल अस्पताल, एसवीपी का दौरा किया. अस्पताल अहमदाबाद, गुजरात कैंसर सोसायटी अस्पताल के साथ-साथ एल.जी. और नागरी अस्पताल अहमदाबाद ने कोर कमेटी में एक अहम निर्णय भी लिया है कि इन सभी अस्पतालों में कोरोना संक्रमणों के लिए उपचार के लिए अगले तीन से पांच दिनों में संबंधित अस्पतालों के मेडिकल स्टोरों से नो-प्रॉफिट, नो लॉस के आधार पर दवा दी जाएगी.

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए मास्क जरूरी है. इतना ही नहीं, सही और उचित मास्क पहनने से संक्रमित होने की संभावना कम हो जाती है. पूरे मामले की गंभीरता को देखते हुए, मुख्यमंत्री-उपमुख्यमंत्री ने फैसला किया है कि राज्य सरकार निकट भविष्य में सभी APMC और Aml पार्लरों से ट्रिपल लेयर मास्क प्रदान करेगी. ये मास्क सिर्फ एक रुपये में मिलेगा।

Share