बेड पर फोन चार्ज करने वाले हो जाएं सावधान!

बेड पर फोन चार्ज करने वाले हो जाएं सावधान!

लंदन: क्या आप भी अपने फोन को चार्जिंग पर लगाकर उसे बिस्तर पर या तकिए के नीचे रखकर सो जाते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो तुरंत इस आदत को बदल लें वरना किसी भी दिन एक बड़ी दुर्घटना आपका इंतजार कर रही है.

जानकारी मुताबिक फेसबुक पेज CPR किड्स पर जली हुई आईफोन केबल और बेडशीट की तस्वीर शेयर हो रही है. पोस्ट में बताया जा रहा है कि अगर आप सोते समय अपने सिरहाने या बगल में फोन चार्जिंग पर लगाकर सोते हैं तो फोन में विस्फोट या आग की घटना हो सकती है.

रिपोर्ट के मुताबिक बेड की चादर, तकिया और गद्दा आग लगने के लिए लिहाज ज्वलनशील होते हैं. ऐसे में जब आप सोते समय फोन को चार्जिंग पर लगाकर सोते हैं तो वे चार्ज होने के बाद ओवरहीट करने लगते हैं. ऐसे में अगर आप फोन को चार्जिंग से नहीं हटाते हैं तो उसमें आग लगने का खतरा बढ़ जाता है.

रिपोर्ट के मुताबिक लोग सुकून के साथ फोन चार्ज करने के लिए सोने के समय का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह सही तरीका नहीं है. इस गलत से कभी भी फोन में विस्फोट या गद्दे पर आग की घटना हो सकती है. इस बारे में फोन मैन्युफैक्चरर स्पष्ट रूप से अपने पैकेट पर लिखकर बताते हैं लेकिन लोग अक्सर इन चेतावनियों पर ध्यान नहीं देते.

एक्सपर्ट कहते हैं कि जब आप रात में सो रहे हों तो इस बात को सुनिश्चित कर लें कि प्लग में कोई ऐसी वस्तु न लगी हो, जो ओवरहीट होकर फट सकती हो. इसके साथ ही खराब क्वालिटी वाली केबल लेने से भी बचें. ऐसी केबल जल्दी खराब होती हैं, जिससे आग लगने का खतरा बन जाता है. इसके अलावा, यह जांचना महत्वपूर्ण है कि तार हमेशा अच्छी स्थिति में होते हैं और किसी भी टूट-फूट के लक्षण दिखाते हैं.

इस बात का भी ध्यान रखें कि जो केबल आप यूज कर रहे हैं, वह कहीं से भी कटी या टूटी हुई न हो. इस तरह की जली या टूटी केबल या चार्जर शॉर्ट सर्किट की वजह बन सकता है. जिससे आग लगने का खतरा बन जाता है. साथ ही आपको सोते समय करंट लगने का भी खतरा हो सकता है. यह सलाह केवल बच्चे ही नहीं बड़ों पर भी उतनी ही लागू होती है.

लोग इस पोस्ट की सराहना कर रहे हैं. एक फेसबुक यूजर ने कहा, ‘मैं इस बारे में अपनी बेटी को बताया और वह भी इस खतरे को समझ गई. अब वह बेड से दूर पोर्टेबल चार्जर पर फोन और दूसरे गैजेट्स को चार्ज करती है. यह तरीका सुरक्षित भी है और कम तनाव देने वाला भी है.’

Share