राज्यों में 3 दिसंबर तक पेट्रोल-डीजल गाड़ियों की एंट्री पर बैन….

राज्यों में 3 दिसंबर तक पेट्रोल-डीजल गाड़ियों की एंट्री पर बैन….

नई दिल्ली: अगर आप शादी-ब्याह या दूसरे कामों के लिए दिल्ली जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो अभी रुक जाएं. केजरीवाल सरकार ने प्रदूषण कम करने के लिए 3 दिसंबर तक दिल्ली में पेट्रोल-डीजल वाहनों की एंट्री पर रोक लगा दी है. हालांकि अगर आपके पास सीएनजी या इलेक्ट्रिकल व्हीकल है तो आपके दिल्ली जाने पर कोई रोक नहीं है.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार है. हालांकि अब भी यह गंभीर स्तर पर बना हुआ है. ऐसे में प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए सरकार ने कई नए फैसले किए हैं. इसके तहत अब 3 दिसंबर तक दिल्ली में बाहरी राज्यों से आने वाले पेट्रोल-डीजल के वाहनों की एंट्री बैन होगी. हालांकि दिल्ली में रहने वाले लोग पेट्रोल-डीजल वाली गाड़ियों का इस्तेमाल करते रहेंगे.

उन्होंने कहा कि सरकार ने 27 नवंबर के बाद दिल्ली में CNG और बैटरी से चलने वाले ट्रक और दूसरे मालवाहक वाहनों को दिल्ली में एंट्री की इजाजत देने का फैसला किया है. यह अनुमति केवल जरूरी सामान ला रहे मालवाहक वाहनों के लिए होगी.

गोपाल राय ने कहा कि 29 नवंबर से दिल्ली में सभी स्कूल और कॉलेज खुल जाएंगे. इसके साथ ही दिल्ली के सरकारी दफ्तरों में रूटीन कामकाज भी चालू हो जाएगा. उन्होंने लोगों से अपील की कि अपने काम धंधों पर जाने के लिए वे प्राइवेट वाहनों के बजाय बस या मेट्रो का इस्तेमाल करें. इसके लिए दिल्ली सरकार ने कॉलोनियों को कनेक्ट करने वाली विशेष रूट की बस सेवाएं शुरू की हैं.

उन्होंने बताया कि सरकार, निर्माण और ध्वस्त करने संबंधी कार्यों पर लगे प्रतिबंध शर्तों के साथ हटा चुकी है. इसके लिए जो नियम तय हुए हैं, उनका पालन करना जरूरी होगा. उन्होंने बताया कि सोमवार को 1221 कंस्ट्रक्शन साइट का निरीक्षण किया गया था, जांच में दोषी पाए जाने पर 105 साइट पर कानूनी कार्रवाई की गई है.

Share