बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत जागरूकता शिविर आयोजित

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत जागरूकता शिविर आयोजित

ऊना, रोहित शर्मा: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशालय महिला एवं बाल विकास द्वारा अंब में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की अध्यक्षता चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के विधायक बलबीर सिंह ने की।
इस परियोजना के तहत बेटियों के प्रति समाज में सकारात्मक सोच पैदा करने के लिए उद्देश्य से अंब उपमंडल के बाजार में दुकानों पर बेटियों के नाम के लगभग 89 साईन बोर्ड दुकानदारों व उनकी बेटियों को वितरित किए गए। इसके अलावा उपमंडल की 51 पंचायतों में कार्यरत सशक्त महिला केंद्रों को वाद्य यंत्र भी वितरित किए गए ताकि सशक्त महिला योजना के अंतर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करके भारतीय संस्कृति के साथ-साथ विभाग द्वारा बच्चों व महिलाओं के कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का धरातल पर प्रचार-प्रसार हो सके।
इस अवसर पर बलबीर सिंह ने कहा कि माता-पिता बेटों तथा बेटियों में अंतर न समझें। वर्तमान मे बेटियां भी बेटों की तरह हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि अगर आप समाज मंे नजर दौड़ाएं तो पाएंगे कि बेटियां शिक्षा, राजनीति, स्वास्थ्य, व्यवसाय इत्यादि हर क्षेेत्र में अपनी सहभागिता दर्ज कर रही हैं। आज महिलाएं पुरूषों से कंधे से कंधा मिलाकर देश को विकास के पथ पर अग्रसर करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने जिला प्रशासन और विभाग द्वारा बेटियों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की सराहना करते हुए कहा कि यह योजनाओं समाज में बेटियों के प्रति मानसिकता और सोच को परिवर्तित करने में काफी सहायक सिद्ध हो रही हैं।
जिला कार्यक्रम अधिकारी, आइसीडीएस सतनाम सिंह ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम सहित विभाग की अन्य गतिविधियों एवं योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।
शिविर में मंडलाध्यक्ष कुलदीप सिंह, पूर्व मंडलाध्यक्ष शाम मिन्हास, महामंत्री जय देव खट्टा, खंड समिति सदस्य शम्भू गोस्वामी, गिंडपुर मलोन की प्रधान नर्वदा जसवाल, अंब प्रधान नरेश कुमारी व जुबेहड की प्रधान संतोष कुमारी, सीडीपीओ अंब अनिल कुमार, सीडीपीओ ऊना कुलदीप सिंह दयाल, अंब ब्लॉक की आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक व कार्यकर्ताओं सहित अन्य उपस्थित रहें।

Share