बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों का ऐलान

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों का ऐलान

बिहार। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग (Election Commission) ने बिहार में तीन चरणों में चुनाव कराने का फैसला किया है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Sunil Arora) ने तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि कोरोना काल में यह पहला चुनाव है. बिहार में पहले फेज में 16 जिलों के 71 विधानसभा सीटों पर 28 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. दूसरे फेज में 17 जिलों के 94 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और अंतिम चरण यानी तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. 10 नवंबर को वोटों की गिनती होगी.

बता दें कि बिहार विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 243 है. 38 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व हैं. बिहार में 7 करोड़ 79 लाख मतदाता हैं. इसमें महिला वोटर की संख्या 3 करोड़ 39 लाख है. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होंगे.

बिहार चुनाव की तिथि, बिहार चुनाव की तारीख, चुनाव आयोग, बिहार चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान, देखें किन-किन जिलों में कब-कब होंगे चुनाव, सुनील अरोड़ा, मुख्य चुनाव आयुक्त, बिहार चुनाव 2020, बिहार विधानसभा चुनाव 2020. बिहार चुनाव के लए तारीखों का ऐलान, बिहार समाचारबिहार चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.बिहार चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.

बक्सर, भोजपुर, अरवल, जहानाबाद, औरंगाबाद, गया, कैमूर, रोहतास, नवादा, शेखपुरा, मुंगेर, बांका, जमुई और लखीसराय में पहले फेज में होंगे चुनाव. 71 विधानसभा सीटों के लिए 28 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे.

दूसरे फेज में गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, सीवान, शिवहर, मुजफ्फरपुर, सारण, वैशाली, नालंदा, पटना, बेगूसराय, समस्तीपुर, भागलपुर और खगड़िया में चुनाव होंगे.

पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णियां, अररिया, किशनगंज और कटिहार में तीसरे फेज में होंगे चुनाव. तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. 10 नवंबर को वोटों की गिनती होगी.

गौरतलब है कि बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है. कोरोनाकाल में करवाए जा रहे इस इलेक्शन में उम्मीदवार को डोर टू डोर कैंपेन में सिर्फ 5 लोगों के जाने की इजाजत होगी. नामांकन के दौरान उम्मीदवार को अपने साथ दो लोग और दो गाड़ियों को ले जाने की इजाज़त होगी. चुनाव आयोग के दिशानिर्देश के मुताबिक कोरोना में मास्क, सैनिटाइजर, पीपीई किट और ग्लव्स के बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होंगे. राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों, मतदाताओं और चुनाव से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को इसके अलावा भी कई बातों का ख्याल रखना होगा. 10 नवंबर को मतगणना के दिन एक हॉल में 7 से अधिक मतगणना टेबल नहीं होंगे. एक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 3 से 4 हॉल में होंगे.

Share