पीरियड्स के दौरान सेक्स करने के फायदे और नुकसान

पीरियड्स के दौरान सेक्स करने के फायदे और नुकसान

ध्यान रखें कि जब आप अपने पीरियड्स के दौरान सेक्स करते हैं तब भी आपको सुरक्षा का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। आप यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई) के लिए अधिक असुरक्षित हैं, और गर्भावस्था अभी भी संभव है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप गर्भनिरोधक का उपयोग करें और एसटीआई से सुरक्षित रहें।

पीरियड्स के दौरान यौन संबंध बनाने के अपने ही फायदे और नुकसान हैं। आज हम आपको उन्हीं फायदे और नुकसानों के बारे में बताएंगे। पीरियड्स के दौरान सेक्स करने में कोई दिक्कत नहीं है। यह आप दोनों पार्टनर्स पर निर्भर करता है कि अगर आप पीरियड्स के दौरान शारीरिक संबंध बनाने में कंफर्टेबल महसूस करते हो तो आप बना सकते हो। हालांकि, अगर आप कंफर्टेबल नहीं हो तो आप सेक्स के लिए मना कर सकते हो।

पीरियड्स के दौरान सेक्स करना लगभग सुरक्षित है। हालांकि, पीरियड्स के दौरान यौन संबंध बनाने में कभी-कभी गड़बड़ हो सकती है। इसके बारे में आप अपने पार्टनर से बातचीत कर सकती हैं। अगर आप पीरियड्स के दौरान सेक्स करना चाह रही हैं और यदि आपने टैम्पोन पहन रखा है, तो सबसे पहले इसे निकाल लें। अपनी चादरों को गंदा होने से बचाने के लिए एक तौलिया पर लेटने के लिए तैयार हो जाएं। इस दौरान आप दोनों थोड़े रचनात्मक हो सकते हो और एक साथ शॉवर के नीचे कुछ समय का आनंद ले सकते हैं।

  1. मासिक धर्म की ऐंठन से राहत
    मासिक धर्म के दर्द से राहत पाने के लिए एक संभोग सुख प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। संभोग के दौरान, आपके गर्भाशय की मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं जिससे मासिक धर्म में ऐंठन से कुछ राहत मिलती हैं। ऐसे में आपके ओर्गास्म एंडोर्फिन जारी करते हैं जो आपको अच्छा महसूस कराते हैं।
  2. लुब्रिकेंट की कम आवश्यकता
    यौन संबंध में दौरान लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करना काफी आनंदमय हो सकता है। लुब्रिकेंट से सेक्स करना आसान होता है और दर्द भी कम होता है। बहुत सी महिलाएं हर समय प्राकृतिक लुब्रिकेंट रिलीज नहीं कर पातीं, तो ऐसे में पीरियड्स के दौरान रक्त एक प्राकृतिक लुब्रिकेंट का काम कर सकता है।
  3. चिड़चिडापन होगा कम
    पीरियड्स के दौरान महिलाएं बहुत चिड़चिड़ी हो जाती हैं। लेकिन अगर महिलाएं पीरियड्स के दौरान यौन संबंध बनाती हैं तो इससे चिड़चिड़ापन कम होता है। यौन संबंध के दौरान हमारे शरीर से और ऑक्सीटोसिन निकलता है जो कि हमारे दिमाग में प्लेजर सेंटर्स को सक्रिय करता है। इससे ऑर्गेज्म का एहसास होगा और आपका तनाव दूर होगा।
  4. अधिक आनंददायक सेक्स
    कई लोगों के लिए पीरियड्स के दौरान यौन संबंध रखना महीने के अन्य समय की तुलना में अधिक सुखद हो सकता है। यह आपके कामेच्छा में परिवर्तन के कारण होता है जो हार्मोनल उतार-चढ़ाव के परिणामस्वरूप आपके मासिक धर्म चक्र में होता है।

हालांकि, पीरियड के दौरान सेक्स करने से आपको कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। पीरियड्स के दौरान कुछ महिलाओं में रक्त का प्रवाह बहुत तेज़ होता है। ऐसे में अगर वह सेक्स करती हैं तो इससे आपकी बेडशीट बहुत खराब हो सकती है। आपका रक्त आपके पार्टनर के शरीर पर भी लगेगा। जो कि बहुत अजीब हो सकता है। शायद आपका पार्टनर भी ऐसा न चाहे।
एसटीआई का खतरा बढ़ जाता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, पीरियड्स के दौरान यौन संबंध रखने से एचआईवी जैसे एसटीआई होने का खतरा बढ़ जाता है। वायरस आपके पीरियड ब्लड में मौजूद हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस जोखिम को कम करने के लिए कंडोम का उपयोग करने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित करते हैं।
इसके अलावा पीरियड्स के दौरान सेक्स करना बदबूदार हो सकता है। पीरियड्स के रक्त में अक्सर एक अप्रिय गंध हो सकती है। गर्मी के समय तो ऐसा करना और ज्यादा अजीब हो सकता है।

Share