झूड़ोवाल में 3.32 करोड़ रुपए विकास कार्य पर खर्च हुएः सतपाल सत्ती

झूड़ोवाल में 3.32 करोड़ रुपए विकास कार्य पर खर्च हुएः सतपाल सत्ती

सत्ती ने झूड़ोवाल में 28 लाख रुपए से निर्मित पंचायत भवन का किया लोकार्पण
ऊना, रोहित शर्मा, सुशील पंडित: प्रदेश सरकार द्वारा पंचायती राज संस्थाओं के माध्यम से लोकतांत्रिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने पर विशेष बल दिया जा रहा है और पंचायतों द्वारा सीधे तौर पर गांवों में विकास कार्य किए जाने से राज्य के विकास को नई गति दी है। यह बात छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज ऊना विधानसभा की पंचायत झूड़ोवाल में 28 लाख रूपये की लागत से निर्मित पंचायत भवन का लोकार्पण करने के दौरान कही।
इस अवसर पर सत्ती ने कहा कि झूड़ोवाल क्षेत्र में अब तक लगभग 3 करोड़ 32 लाख रूपये की धनराशि विभिन्न विकास कार्यों पर खर्च की जा चुकी है। जिसमें मणी वाले कुएं से पंचायत घर तक झूड़ोवाल संपर्क सड़क के सुधारीकरण पर 80 लाख रूपये, खूही से पेखुबेला सड़क पक्का करने पर 22 लाख रूपये, पेखुबेला में बॉक्स सेल पुल के निर्माण पर 1.05 करोड़ रुपए व 8 लाख से झूड़ोवाल स्कूल के रास्ते का निर्माण शामिल है। जबकि 88 लाख 57 हज़ार रूपये की राशि से सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसके अतिरिक्त 88 लाख रूपए की लागत से सिंचाई परियोजना बनने जा रही है, जबकि 1-1 लाख रूपये की राशि से पंचायत में 5 हैंडपंप स्थापित किए गए हैं।
सतपाल सत्ती ने वितरित किए गैस कनेक्शन
इस अवसर पर सतपाल सत्ती ने 8 परिवारों को घरेलू गैस सिलेंडर भी उपलब्ध करवाए। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत झूड़ोवाल में मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना के अतंर्गत अब तक 115 परिवारों को नि:शुल्क घरेलू गैस कनैक्शन आबंटित किए जा चुके हैं। पंचायत में 205 जरूरतमंद परिवारों को शौचालय निर्माण के लिए 12-12 हज़ार रूपये की सहायता राशि उपलब्ध करवाई गई है। इसके अलावा अब तक 100 पात्र व्यक्तियों को सुरक्षा पेंशन दी जा रही है जबकि 50 मामले स्वीकृति हेतू भेजे गए हैं। पंचायत के विभिन्न स्थानों पर साढ़े सत्रह लाख रूपये की लागत से सोलर लाईटें लगाई गई है। आवास योजना के तहत पात्र परिवारों को 16 लाख रूपये की राशि गृह निर्माण के लिए उपलब्ध करवाई गई है, जबकि 85 महिलाओं को सिलाई मशीनें दी गई हैं।
उन्होंने आश्वासन दिया कि भूमि के चयन होते ही हाई स्कूल के दो कमरों व शौचालय के निर्माण के लिए उपयुक्त राशि उपलब्ध करवा दी जाएगी। सतपाल सत्ती ने पंचायत घर निर्माण के लिए 10 मरले भूमि दान देने पर स्थानीय निवासी सत्या देवी का विशेष आभार प्रकट किया।
यह रहे उपस्थित
इस मौके पर मंडलाध्यक्ष हरपाल सिंह गिल, केसीसी बैंक निदेशक बलवंत ठाकुर, एसडीओ पीडब्ल्यूडी अरविंद चौधरी, बीडीसी सदस्य किशोरी लाल, प्रधान सुमन कुमारी, उप प्रधान अश्वनी कुमार, पूर्व प्रधान महेश कुमार, महिला मंडल प्रधान आशा देवी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Share