Encounter News
Encounter News
Tuesday, March 2, 2021 Search Search YouTube Menu

सबंध बनाने के बाद क्या सोचते हैं पुरुष?

पुरुष जो होते हैं वह सेक्स के मामले में स्त्रियों से ज्यादा बिंदास होते हैं। हालांकि महिलाएं सेक्स जैसे मामलों पर ज्यादा चर्चा नहीं करतीं। भारत में ऐसा अमूमन देखा जाता है। सेक्स से पहले और इसके बाद पुरुषों के बर्ताव में भी कई बदलाव देखे जा सकते हैं। सेक्स के बाद पुरुष क्या सोचते हैं? आज हम आपको वही बताने जा रहे हैं। यह सच है कि सेक्स करने के बाद पुरुष ज्यादा रिलैक्स फील करते हैं। उनके बर्ताव में भी एक बड़ा अंतर देखा जाता है।

बहुत-सी स्त्रियों को कई बार कुछ पुरुषों के बर्ताव को लेकर अच्छा महसूस नहीं होता। लेकिन कई पुरुष ऐसे भी होते हैं जो अपने पार्टनर को बुरा महसूस नहीं कराते। शारीरिक संबंध बनाते हुए महिलाओं से ज्यादा पुरुष थक जाते हैं। एक बड़ा कारण यह होता है कि पुरुष सेक्स करने के बाद आराम की नींद लेना पसंद करते हैं। हालांकि ऐसा करना स्त्रियों को पसंद नहीं आता है। लेकिन कई मामलों में यह म्यूच्यूअल बॉन्डिंग (Mutual Bonding) पर भी निर्भर करता है। जिसमें पार्टनर को इस बात से नाराजगी नहीं होती कि उनका पति सेक्स के बाद तुरंत सो जाता है। लेकिन अधिकांश मामलों में महिलाओं को ये पसंद नहीं होता और वह चाहती हैं कि उनका पार्टनर सेक्स करने के बाद उनसे प्यारभरी बातें करे।

sex-fertilityजैसा कि हमने आपको बताया कि जब पुरुष शारीरिक संबंध बनाते हैं तो उसके बाद वह सोना चाहते हैं। हालांकि जो महिलाएं होती हैं वह यह चाहती हैं कि उनका पार्टनर आफ्टर प्ले करें। लेकिन एक अध्ययन के अनुसार, पुरुष शारीरिक संबंध बनाते हुए ज्यादा थकते हैं। सेक्स करने के बाद पुरुषों के शरीर में से जब स्पर्म निकलता है तो उसके साथ-साथ शरीर के कई केमिकल्स भी बाहर आते हैं जो कि पुरुषों को ज्यादा थका देते हैं और फिर पुरुष सोना ही पसंद करते हैं।

इसी के साथ पुरुष जब सेक्स करते हैं और स्पर्म रिलीज होता है तो शरीर में प्रोलैक्टिन हार्मोन भी रिलीज होता है जिससे नींद आती है। सेक्स करने के बाद पुरुषों के शरीर में से लव हार्मोन यानी ऑक्सिटोसिन भी रिलीज होता है, जिसके बाद पुरुषों को खुद ही नींद आने लगती है।

परेशान हो जाते हैं पुरुष
namrdiएक अध्ययन के अनुसार, शारीरिक संबंध बनाने के बाद पुरुष बहुत परेशान हो जाते हैं। हालांकि, यह हर किसी पुरुष के साथ नहीं होता। लेकिन अध्ययन के अनुसार 41% पुरुष शारीरिक संबंध बनाने के बाद दुखी हो जाते हैं। जो कि एक सामान्य चीज़ है। अधिकतम मामलों में ऐसा महिलाओं के साथ होता है लेकिन ऐसा पुरुषों के साथ भी होता है। हालांकि, शारीरिक संबंध बनाने से पहले ज्यादातर पुरुष एक्साइटिड होते हैं लेकिन जब सेक्स खत्म होता है तो इसके बाद उन्हें अच्छा तो नहीं लेकिन बुरा लगने लगता है।

कई पुरुषों को होती है घबराहट
oral-sex-2शारीरिक संबंध बनाने के बाद कई पुरुष ऐसे भी हैं जिन्हें घबराहट होने लगती है। इसे डॉक्टर पोस्ट कोइटल डिस्फोरिया कहते हैं। यह हर पुरुष के साथ नहीं होता लेकिन कुछ पुरुष ऐसे होते हैं जिन्हें शारीरिक संबंध बनाने के बाद घबराहट होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको यौन स्वास्थ्य विशेषज्ञ से जरूर मिलना चाहिए क्योंकि इसका इलाज अपने आप ही नहीं हो जाता। इसको ठीक करने के लिए आपको डॉक्टर की ज़रूरत पड़ सकती है।