1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नई दिल्लीः 1 मार्च 2021 से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं। इनमें एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम और बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के बैंकिंग लेनदेन से जुड़ा नियम बदलने वाला है। आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में..

1 मार्च को बदलेंगे सिलेंडर के दाम
हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां सिलेंडर के दाम तय करती है। 1 मार्च से सिलेंडर की कीमतों में बदलाव आएगा। हालांकि, फरवरी महीने में कंपनियों ने दो बार सिलेंडर के दाम बढ़ाए हैं। अभी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत 794 रुपये हैं।

इन बैंकों के लिए बदलेंगे नियम
सरकारी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा( Bank of Baroda) ने अपने खाताधारकों को अलर्ट किया है। केंद्र सरकार देना बैंक (Dena Bank) और विजया बैंक (Vijaya Bank) का विलय बैंक ऑफ बड़ौदा( BoB) में कर चुकी है। इन दोनों बैंकों का विलय होने के बाद विजया बैंक और देना बैंक के ग्राहक बैंक ऑफ बडौदा के ग्राहक बन चुके हैं। 1 मार्च से विजया बैंक और देना बैंक का आईएफएससी (IFSC) कोड बदलने वाला है, ऐसे में दोनों बैंकों के ग्राहकों को अपना नया आईएफएससी कोड जानना जरूरी हो जाता है। बिना आईएफएससी कोड के वह बैंकिंग लेनदेन से जुड़ा काम नहीं कर पाएंगे।

बदल जाएंगे आईएफएससी कोड
दरअसल 1 मार्च से पुराने आईएफएससी कोड काम नहीं करेंगे। ऐसे में अगर आपने अब तक अपना पुराना आईएफएससी कोड नहीं जाना है तो तुरंत इसकी जानकारी ले लें। बैंक ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है कि देना बैंक और विजया बैंक के ग्राहक, जो अब बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक बन चुके हैं वह नया आईएफएससी कोड ले लें।

About the author