Encounter News
Encounter News
Monday, July 13, 2020 Search Search YouTube Menu

जरूरी खबरः 1 जुलाई से बदल जाएगा इस सरकारी स्कीम का नियम

नई दिल्लीः केंद्र सरकार की ओर से अटल पेंशन योजना (APY) चलाई जाती है, जिसके तहत फिलहाल ऑटो डेबिट नहीं हो रहा है, लेकिन 30 जून को ये मियाद खत्म हो रही है यानी 1 जुलाई से इस योजना में पैसा लगाने वाले लोगों के अकाउंट से पैसे अपने आप कट जाएंगे यानी ऑटो डेबिट हो जाएंगे। कोरोना महामारी की वजह से 11 अप्रैल को पेंशन नियामक ‘पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी’ (PFRDA) ने बैंकों को निर्देश दिया था कि वह 30 जून तक ऑटो डेबिट ना करें। ग्राहकों को ऑटो डेबिट फिर से शुरू होने की सूचना ई-मेल के जरिए भेज दी गई है। करोड़ों लोगों पर होगा असरऑटो डेबिट की वजह से करोड़ों लोगों पर असर होगा, क्योंकि इसमें अधिकतर लोग निचले तबके हैं, जिनकी कोरोना महामारी के दौरान आमदनी रुकी हुई है। यह भी कहा गया है कि 30 सितंबर 2020 तक जिनका पेंशन स्कीम अकाउंट रेगुलराइज्ड नहीं है, उनसे कोई पेनाल्टी नहीं ली जाएगी।
केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार की एक सोशल सिक्योरिटी स्कीम है। इसके तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को केंद्र सरकार की ओर से हर महीने 1 हजार रुपए से लेकर 5000 रुपए तक की पेंशन मिलती है। बता दें कि 18 से 40 साल का कोई भी शख्स अकाउंट खुलवा सकता है।
इसे किसी भी सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है। हालांकि, एक व्यक्ति एक ही अटल पेंशन अकाउंट खुलवा सकता है। इसकी सबसे खास बात ये है कि अगर पेंशनर की मौत हो जाती है तो पेंशन का लाभ पत्नी को या बच्चों को भी मिल सकता है।