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Thursday, June 4, 2020 Search Search YouTube Menu

वजन करना है काबू में तो इसे खाएं तरीके से…

नई दिल्लीः आजकल सभी लोगों की एक बड़ी समस्या सामने आ रही है कि वजन बढ़ना उनकी लिए मुसीबत बनता जा रहा है। बढ़ते वजन को नियंत्रण में करना है तो आपको सलाद खाना चाहिए। वैसे भी सलाद खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। यह बात हम सभी जानते हैं। इसलिए फलों से लेकर सब्जियों और स्प्राउट्स की सलाद खूब खाई जाती है। जबकि कुछ लोग या कहिए कि सलाद के शौकीन ज्यादातर लोग अपने शरीर को सलाद का पूरा पोषण नहीं दे पाते, क्योंकि उन्हें सलाद खाने का सही तरीका ही मालूम नहीं होता। सलाद हमेशा ही भोजन से पहले खाना चाहिए, जबकि लगभग 90 प्रतिशत लोग सलाद का सेवन खाने के साथ करते हैं। इससे उनके शरीर को सलाद का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है। बल्कि कई बार डायजेशन से संबंधित समस्याएं हो जाती हैं। दरअसल, जब आपको भूख लगी हो या आपने जो भी अपने लंच और डिनर का समय तय कर रखा है, उससे कम से कम आधा घंटा पहले सलाद खा लें। इसके बाद लंच या डिनर लें। इससे आपके शरीर को पूरा पोषण मिलेगा और ओवर इटिंग से छुटकारा भी मिलेगा। इतना ही नहीं, सलाद अगर सही तरीके से खाया जाए तो इससे वेट को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। यह हमारे पाचनतंत्र को सही रखता है और पेट साफ करने में मदद करता है। यह शरीर में एक्सट्रा फैट जमा होने से रोकता है और हमें ओवर ईटिंग से भी बचाता है, जिससे हमारा वजन नियंत्रित रहता है। वैसे अगर देखा जाए तो आमतौर पर सलाद दो तरीके से बनाए जाते हैं। पहला तरीका है कच्चा सलाद, जिसमें आप फल और सब्जियों को काटकर मिक्स करते हैं और मसाला छिड़ककर सैलेड तैयार कर लेते हैं। जबकि दूसरा तरीका है वॉइल करके सैलेड तैयार करना। इसमें सब्जियों को उबालकर उनका पानी अलग करके सलाद तैयार किया जाता है। लेकिन आप कोई-सा भी सलाद खाएं आपको इसे फुल मील के साथ नहीं खाना है। असल में सलाद चाहे जैसे भी बनाया गया हो। अगर यह फलों या सब्जियों से तैयार किया गया हो तो आमतौर पर इनकी प्रकृति ठंडी होती है, क्योंकि हर तरह के भोजन को एक साथ डिस्क्राइब या कंपेयर नहीं किया जा सकता) जबकि पका हुआ भोजन गर्म होता है। ऐसे में ठंडे गर्म का संगम, सिर्फ शरीर ही नहीं दांतों को भी हानि पहुंचाता है।

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