Encounter News
Encounter News
Wednesday, December 2, 2020 Search Search YouTube Menu

300 करोड़ की लागत से पंडोगा में स्थापित होगा कूड़ा-कचरा प्रबन्धन प्लांट: डीसी

ऊना, सुशील पंडित: जि़ला ऊना में ठोस कूड़ा-कचरा संयंत्र स्थापित करने के लिए एजी डॉटर कंपनी से पहले से ही म्यूनिसिपैलिटी कमेटी ऊना, संतोषगढ़, मैहतपुर तीन नगरों सहित कुल 27 पंचायतों से अनुबन्ध किया गया है, जिसके निर्माण के लिए जिला औद्योगिक विभाग द्वारा पंडोगा इंडस्ट्रियल क्षेत्र के समीप अविकसित भूमि के टुकड़े को चयनित किया गया है। यह जानकारी आज उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने एजी डॉटर कंपनी के प्रतिनिधियों तथा जि़लाधिकारियों के साथ एक बैठक के दौरान दी। कंपनी को प्लांट निर्माण के लिए चयनित भूमि दिखा दी गई तथा प्लांट स्थापित करने के लिए सहमत है। उन्होंने अधिकारियों को आज ही से भू-हस्तांतरण प्रक्रिया को आरंभ करने के निर्देश दिये ताकि संयंत्र स्थापित करने की अन्य दस्तावेज़ी औपचारिक्ताओं को भी अविलम्ब पूरा किया जा सके। उन्होंने बताया कि इस प्लांट को स्थापित करने के लिए कंपनी 300 करोड़ रूपये का निवेश करेगी।
उपायुक्त ने बताया कि इसके निर्माण से कूड़े-कचरे की समस्या से निजात मिलने के साथ-साथ इसी कचरे से बिजली, पानी और इंधन का भी दोहन होगा। 10 हजार वर्गमीटर भूमि पर निर्मित होने वाला यह प्लांट आधुनिक तकनीक से लैस होगा तथा पर्यावरण मित्र होने के साथ-साथ इसमें 15 मैगावाट विद्युत उत्पादन की क्षमता भी होगी।
बैठक में ऊना नगर परिषद् के अध्यक्ष बाबा अमरजोत सिंह बेदी, एडीसी डॉ. अमित शर्मा, जीएम इंडस्ट्री अंशुल धीमान, परियोजना अधिकारी डीआरडीए संजीव ठाकुर, तहसीलदार विजय राय व कंपनी के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।