Encounter News
Encounter News
Sunday, May 31, 2020 Search Search YouTube Menu

वित्‍त मंत्री की 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस, चौथे आर्थिक पैकेज का होगा ऐलान

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) आज यानी शनिवार को शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी. वित्त मंत्री प्रेस कॉन्फ्रेस कर आज 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज के चौथी किस्त की विस्तृत जानकारी देंगी. इसके पहले वह राहत पैकेज के तीन चरणों का ऐलान कर चुकी हैं.
शुक्रवार को राहत पैकेज के तीसरे चरण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कृषि इंफ्रा को लेकर 1 लाख करोड़ रुपए का ऐलान किया था. इसके साथ ही उन्होंने एसेंशियल कमोडिटीज एक्ट में बदलाव, किसानों को बेहतर दाम के लिए कानून बनाने, फिशरीज के लिए 20 करोड़ रुपए और छोटी और मध्यम फूड प्रोसेसिंग यूनिट को सब्सिडी देने का ऐलान किया था.
वित्त मंत्री ने पहले दिन मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्योगों के लिए ऐलान किया था. राहत पैकेज में मोदी सरकार ने गैर-वित्तीय कंपनियों के लिए भी लिक्विडिटी की घोषणा की है. जबकि दूसरे दिन के ऐलान में वित्त मंत्री ने प्रवासी मजदूरों को दो महीने तक मुफ्त में अनाज से लेकर छोटे और सीमांत किसानों के लिए कई बड़े ऐलान किए. इसके अलावा वन नेशन वन राशन कार्ड समेत अन्य कईबड़े ऐलान शामिल हैं.
आपको बता दें कि कोरोना वायरस के चलते देश की बिगड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए पीएम मोदी (PM Modi) ने 20 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज का ऐलान किया है. यह राहत पैकेज भारत की जीडीपी (GDP) का 10 फीसद है.Apple लवर्स के लिए अच्छी खबर
सैन फ्रांसिस्को : एप्पल के विख्यात विश्लेषक मिंग-ची कू ने दावा किया है कि आईफोन निर्माता एक किफायती 10.8-इंच आईपैड तैयार कर रहा है, जो इस साल की दूसरी छमाही में आ सकता है। इसके साथ ही 8.5 और नौ इंच के बीच एक नया मिनी आकार का आईपैड 2021 की पहली छमाही में लॉन्च हो सकता है। कू ने कहा कि यह दो नए आईपैड मॉडल आईफोन एसई की उत्पाद रणनीति का अनुसरण करेंगे, जिसका अर्थ है सस्ती कीमत।
मिंग-ची कू ने कहा, हम अनुमान लगा रहे हैं कि एप्पल का नया 10.8 इंच आईपैड और 8.5 से नौ इंच का आईपैड मिनी मॉडल जल्द लॉन्च किए जाएंगे।
कू के अनुसार, एप्पल 2020 में जल्द से जल्द एप्पल ग्लॉसेज भी मार्केट में उतार देगा। मैकरूमर्स की रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल ग्लॉसेज हाई रिजोल्यूशन से लैसा होगा। इसके साथ ही यह नए आईफोन को पतला और हल्का बना देगा। उम्मीद है कि यह नया ग्लॉस नए आईओएस के स्मार्टफोन में इनबिल्ड किया जाएगा। इन ग्लॉस को बनाने की प्रक्रिया काफी बड़ी और इसमें अधिक खर्चा भी आता है, क्योंकि इसमें मल्टी लेयर होंगे। इससे यूजर्स को एमआर और एआर अनुभव मिल सकेगा।

135 Views