Encounter News
Encounter News
Saturday, December 5, 2020 Search Search YouTube Menu

दवाओं का शरीर पर होता है ऐसा असर…

नई दिल्ली। यह सच है कि हर दवा का कुछ ना कुछ साइड इफेक्ट होता है। हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि साइड इफेक्ट्स केवल तब पॉप अप हो सकते हैं जब कुछ दवाओं को कुछ अन्य चीजों के साथ मिलाया जाता है। इन्हें ड्रग इंटरैक्शन भी माना जा सकता है।

बाजार में मिलने वाली हर तरह की दवा फिर चाहे वह एस्पिरिन हो या अन्य कोई परिष्कृत दवा, सभी किसी ना किसी तरह के साइड इफेक्ट के साथ आती हैं। वैसे तो दवाओं का इस्तेमाल शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन फिर भी इसके कुछ साइड इफेक्ट होते हैं। लगभग किसी भी दवा से मतली या परेशान पेट हो सकता है। वहीं, बाहरी रूप से उपयोग की जाने वाली दवाओं के लिए, त्वचा में जलन एक आम शिकायत है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको दवाओं से शरीर पर होने वाले साइड इफेक्ट्स या प्रतिकूल प्रभाव के बारे में बता रहे हैं−

एलर्जी होना

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि एलर्जी की प्रतिक्रिया किसी भी दवा के साथ हो सकती है। इससे आपको खुजली और दाने से लेकर जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली प्रतिक्रिया तक हो सकती है।

साइड इफेक्ट्स को कर सकते हैं ट्रिगर

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि कुछ दवाएं ऐसी भी होती हैं, जो उनकी रासायनिक संरचना के कारण साइड इफेक्ट्स को ट्रिगर कर सकती हैं। उदाहरण के तौर पर, आम एलर्जी दवा डिपेनहाइड्रामाइन (जिसे ब्रांड बेनाडि्रल भी कहा जाता है) है। यद्यपि यह एलर्जी के लक्षणों को कम करता है, लेकिन यह शरीर के रासायनिक एसिटाइलकोलाइन की गतिविधि को भी दबा देता है, जिससे उनींदापन और शुष्क मुंह सहित अन्य दुष्प्रभावों का सामना आपको करना पड़ सकता है।

तब होता है साइड इफेक्ट्स

यह सच है कि हर दवा का कुछ ना कुछ साइड इफेक्ट होता है। हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि साइड इफेक्ट्स केवल तब पॉप अप हो सकते हैं जब कुछ दवाओं को कुछ अन्य चीजों के साथ मिलाया जाता है। इन्हें ड्रग इंटरैक्शन भी माना जा सकता है। मसलन, अगर नारकोटिक पेन किलर्स के साथ अल्कोहल का सेवन किया जाए तो इससे व्यक्ति को सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

जरूर करें बात

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि दवा के दुष्प्रभावों के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, उनके बारे में जानकारी ओवर−द−काउंटर दवा उत्पादों के लेबल पर उपलब्ध होती है। इससे जरूर पढ़ें। इसके अलावा, यदि आप किसी दवा के दुष्प्रभाव के बारे में कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो आप अपने फार्मासिस्ट या डॉक्टर से बात कर सकते हैं।