Encounter News
Encounter News
Saturday, September 26, 2020 Search Search YouTube Menu

खाली पेट चाय पीते हैं तो संभल जाएं..

नई दिल्ली: सुबह-सुबह चाय (Tea) की चुस्कि लेना किसे पसंद नहीं होता. बेड टी (Bed Tea) का कल्चर न केवल शहरों में प्रचलित है बल्क‍ि गांव-देहात में भी लोग सुबह की शुरुआत चाय से करना पसंद करते हैं. पर आपको क्या लगता है, क्या ये एक अच्छी और हेल्दी आदत है? चाय में कई तरह के ऐसिड (Acid) होते हैं. खाली पेट चाय पी कर आप अपने पेट को सीधा नुकसान पहुंचाते हैं. इससे अल्‍सर या गैस जैसी परेशानियां बढ़ने की संभावना रहती है. आइये जानते हैं इसके कुछ साइड इफेक्ट्स (Tea Side Effects).

खाली पेट दूध वाली चाय पीने से आपके शरीर में थकान हो जाती है, साथ ही चाय में दूध ड़ालते ही एंटीऑक्सींडेंट का असर खत्म हो जाता है. खाली पेट चाय लेने से आपको गैस हो सकती है और एसिडिटी की भी परेशानी हो सकती है.

बहुत लोगों को स्ट्रॉग टी पीतें हैं ये भी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित होता है, दरअसल चाय में टैनिन होता जो आहार में मौजूद आयरन के साथ रिएक्ट कर सकता है. इसलिए खाने के बाद चाय पीना आपके खाने के पोषक तत्वों को नष्ट कर सकता है.

अगर आप दिन में 2 बार से ज्यादा चाय लेते हैं तो ऐसे में अपनी इस आदत को सुधार लें, क्योंकि इससे आपका शरीर अंदर से खोखला हो जाता है. साथ ही चाय से गले का कैंसर भी हो सकता है, इसलिए चाय का सेवन कम से कम करें ताकि आपकी सेहत अच्छी बनी रहे.