Encounter News
Encounter News
Tuesday, March 2, 2021 Search Search YouTube Menu

क्या पार्टनर के साथ Physical Relationship नहीं बना रहे हैं? हो सकती है खतरनाक बिमारी

नई दिल्ली: पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए आपस में प्रेम का भाव होना बहुत जरूरी है. दो लोग एक-दूसरे के करीब तभी आ पाते हैं, जब वे हर तरह से एक-दूसरे के साथ जुड़ाव महसूस करते हों. शादी के बाद पार्टनर्स का एक-दूसरे के साथ रिश्ता तभी पूरा माना जाता है, जब वे शारीरिक तौर पर भी एक-दूसरे के साथ जुड़ चुके हों. हालांकि, कई बार आपस में जुड़ाव न हो पाने की स्थिति में पति-पत्नी एक-दूसरे के साथ इंटिमेट होने में झिझकने लग जाते हैं.

एक स्वस्थ रिश्ता कई बिंदुओं पर टिका होता है. प्यार और विश्वास के साथ ही एक-दूसरे की इज्जत करना भी जरूरी होता है. खुद को किसी पर समर्पित कर देना आसान नहीं होता है, लेकिन नामुमकिन भी नहीं. अगर आप एक-दूसरे का सम्मान करते हैं तो अपने रिश्ते को अगले पायदान पर ले जाने में झिझकते नहीं हैं.

रिश्ते व खुद को स्वस्थ रखने के लिए साथी के साथ शारीरिक संबंध बनाना बहुत जरूरी होता है. इससे आपका कई बीमारियों से बचाव होता है और आप एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझ भी पाते हैं. लेकिन कई बार आपस में मनमुटाव होने की स्थिति में पार्टनर्स एक-दूसरे से दूरी बनाने लग जाते हैं. आपस में इंटिमेसी न होने पर व्यक्ति को कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं.

कुछ कपल्स की फिजिकल लाइफ न के बराबर होती है. वे अकेले में एक-दूसरे के साथ वक्त बिताने से घबराते हैं और हमेशा दूर होने के बहाने ढूंढते रहते हैं. पार्टनर के साथ फिजिकल रिलेशनशिप (Physical Relationship) न बना पाने पर महिलाओं में कई तरह की दिक्कतें देखने को मिलती हैं. जानिए उनके बारे में.

लंबे समय तक फिजिकली न एक्टिव रहने की वजह से कपल्स घबराहट का शिकार होने लग जाते हैं. ऐसा खासतौर पर उन महिलाओं के साथ ज्यादा होता है, जो होममेकर (Homemaker) होती हैं. पूरा दिन घर पर रहने के बाद जब शाम को वे अपने पति के करीब नहीं आ पाती हैं तो धीरे-धीरे घबराहट और डिप्रेशन का शिकार होने लग जाती हैं.

अगर आपको अपने साथी के साथ फिजिकल रिलेशनशिप बनाए हुए काफी वक्त हो गया है तो समझ जाइए कि आप बीमारियों को खुद ही बुलावा दे रही हैं. दरअसल, पार्टनर के साथ इंटिमेट न होने की स्थिति में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लग जाती है और छोटी-छोटी समस्याएं भी बड़ी लगने लग जाती हैं. इम्युनिटी कम होने पर व्यक्ति जल्दी बीमार पड़ने लगता है.

लंबे समय तक किसी के साथ फिजिकल न होने पर कई महिलाओं की वजाइना में ड्राइनेस (Dry Vagina) की समस्या हो जाती है. ल्युब्रिकेशन (Lubrication) में कमी की वजह से यूरिन इन्फेक्शन (Urine Infection), यीस्ट इन्फेक्शन (Yeast Infection) जैसी कई समस्याएं होने लग जाती हैं. जिन महिलाओं में ल्युब्रिकेशन (Lubrication) की कमी होती है, जब वे अपने पार्टनर (Partner) के साथ संबंध स्थापित करती हैं तो पार्टनर को भी कई परेशानियों से जूझना पड़ सकता है.