Encounter News
Encounter News
Tuesday, March 2, 2021 Search Search YouTube Menu

Weight Loss में मदद करता है देसी घी, ऐसे करें यूज

नई दिल्ली: जब बात वजन घटाने की आती है तो ज्यादातर एक्सपर्ट्स और हेल्थ कॉन्शस लोग फैट फ्री डाइट और खूब सारे एक्सरसाइज और वर्कआउट का ही समर्थन करते हैं. लेकिन क्या सभी तरह के फैट आपकी सेहत और शरीर के लिए हानिकारक ही होते हैं. ऐसा बिलकुल नहीं है. विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन के की खूबियों से भरपूर देसी घी एक हेल्दी फैट और इसे हमारी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

आयुर्वेद में भी घी को काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह शरीर की छोटी आंत की सोखने की क्षमता को बढ़ाता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के एसिडिक पीएच को कम कर देता है. साथ ही घी ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को भी घटाता है. न्यूट्रिशनिस्ट और डायटिशियन अवनी कौल की मानें तो पोषक तत्वों से भरपूर घी वजन बढ़ाता नहीं बल्कि वेट लॉस में मदद करता है.

अगर सीमित मात्रा में गाय के देसी घी का इस्तेमाल किया जाए तो यह निश्चित मात्रा में वेट लॉस में मदद कर सकता है. घी को डाइट में शामिल करने से यह भोजन के ग्लाइसिमिक इंडेक्स को कम कर देता है जिससे ब्लड शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ता. आप चाहें तो दाल-चावल के साथ, रोटी के साथ, खिचड़ी, दाल-बाटी या पूरल-पोली के साथ भी 1-2 चम्मच घी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

लेकिन वजन घटाने के लिए ऐसे करें यूज-

  1. दूध के साथ घी- जब शरीर का भोजन सही तरीके से पचता नहीं है तो पेट में गैस और पेट दर्द के साथ ही वजन भी बढता है. आयुर्वेद की मानें तो 1 गिलास गर्म दूध में 1 चम्मच घी डालकर पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है. पाचन अगर बेहतर होता है वजन घटाने में मदद मिलती है.
  2. गर्म पानी के साथ घी- आप चाहें तो वेट लॉस के लिए सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच घी मिलाकर पी (Ghee with Hot Water) सकते हैं. ऐसा करने से मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज होती है और वजन घटाना आसान हो जाता है. इसके अलावा गर्म पानी में घी डालकर पीने से स्किन भी सॉफ्ट और ग्लोइंग (Skin Soft) होती है और जोड़ों में दर्द की समस्या भी नहीं होती.

इसमें कोई शक नहीं कि पोषक तत्वों से भरपूर घी सेहत के लिए कई तरह के फायदेमंद है और वेट लॉस में भी मदद करता है लेकिन अगर बहुत अधिक मात्रा में घी का सेवन किया जाए तो हाई सैचुरेटेड फैट से भरपूर घी नुकसानदेह भी साबित हो सकता है. इसलिए रोजाना 1 से 2 चम्मच से ज्यादा घी का सेवन न करें.