Encounter News
Encounter News
Tuesday, March 2, 2021 Search Search YouTube Menu

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान….

नई दिल्ली. मोदी सरकार ने पासपोर्ट सेवा को लेकर बड़ा ऐलान किया है. केंद्र सरकार अब पासपोर्ट बनाना और आसान कर दिया है. भारत की विदेश मंत्रालय ने अब पासपोर्ट सेवा को भी डिजिलॉकर प्लेटफॉर्म से जोड़ दिया है. अब पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाले डिजिलॉकर के माध्यम से अपने दस्तावेज जमा करा सकेंगे. विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट बनाने के इच्छुक लोगों को पेपरलेस सुविधा देने जा रही है. मोदी सरकार पासपोर्ट को डिजिलॉकर में एक दस्तावेज के तौर पर भी शामिल करने पर विचार कर रही है. विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन के मुताबिक पासपोर्ट खोने और दोबारा जारी होने की स्थिति में ये सेवा मददगार होगा. इसके साथ ही केंद्र सरकार ई-पासपोर्ट सेवा की शुरुआत पर भी काम कर रही है ताकि पासपोर्ट की सुरक्षा को बढ़ाया को और सुनिश्चित किया जा सके.

बता दें कि डिजिटल लॉकर जिसे डिजीलॉकर भी कहा जाता है. यह एक तरह का वर्चुअल लॉकर होता है, जिसमें आप अपने डॉक्यूमेंट्स जैसे एजुकेशनल सर्टिफिकेट्स, ड्राइविंग लाइसेंस, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी, हेल्थ पॉलिसी या मोटर पॉलिसी, पैन कार्ड, वोटर आईडी सहित पॉलिसी डॉक्यूमेंट्स जैसे जरूरी दस्तावेज डिजिटली स्टोर कर सकते हैं. इसे जुलाई 2015 में लॉन्च किया गया था. इसमें यूजर को 1GB का डेडिकेटेड स्पेस मिलता है जिसमें आप अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स सुरक्षित तरीके से स्टोर कर सकते हैं. यह आधार नंबर से लिंक्ड होता है.

डिजीलॉकर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह डॉक्यूमेंट को फिजिकली कहीं भी ले जाने की झंझट के छुटकारा दिलाते हैं. इसके जरिए आप इलेक्ट्रॉनिक तरीके से अपने डॉक्यूमेंट्स किसी के साथ शेयर कर सकते हैं. DigiLocker में डॉक्यूमेंट सेव करने के लिए सबसे पहले आपको उन डॉक्यूमेंट्स को स्कैन करना होगा, आप उन डॉक्यूमेंट्स की फोटो क्लिक कर सकते हैं और DigiLocker में सेव कर सकते हैं. इसके साथ ही डॉक्यूमेंट के बारे में संक्षिप्त विवरण लिख सकते हैं जिससे आपको फायदा होगा.

डिजीलॉकर अकाउंट ऐसे बना सकते हैं
• digitallocker.gov.in वेबसाइट पर जा कर सुनिश्चित कर लें कि आपका फोन नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड है या नहीं.
• इसके बाद Sign Up पर क्लिक करें और अपना नाम, बर्थ डेट, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ या ईमेल आईडी, पासवर्ड डालें.
• इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर एंटर करें. जैसे ही आप आधार नंबर एंटर करेंगे आपको 2 विकल्प मिलेंगे.
• जैसे ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, वैसे ही आपको यूजरनेम और पासवर्ड क्रिएट करने के लिए कहा जाएगा.

ऐसे अपलोड करें डॉक्यूमेंट
• DigiLocker को लॉग-इन करने के बाद आपके पर्सनल अकाउंट में दो सेक्शन दिखाई देंगे.
• पहले सेक्शन में अलग-अलग एजेंसियों द्वारा जारी सर्टिफिकेट, उनके यूआरएल(लिंक), जारी करने की तिथि और शेयर करने का विकल्प मिलेगा.
• वहीं, दूसरे सेक्शन में आपके द्वारा अपलोड किए गए सर्टिफिकेट, उनका संक्षिप्त विवरण और शेयर व ई-साइन का विकल्प होगा.
• डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए दिए गए विकल्पों में से उचित को विकल्प चुनें.
• अगर आप सर्टिफिकेट अपलोड करना चाहते हैं तो माई सर्टिफिकेट पर क्लिक करें। इसके बाद अपलोड डॉक्युमेंट पर क्लिक कर अपने सर्टिफिकेट को चुनें.
• इसके बाद मांगी गई जानकारियां भरें। ऐसे आप अपने सारे डक्यूमेंट डिजिटल लॉकर में अपलोड कर सकते हैं.