Encounter News
Encounter News
Thursday, January 28, 2021 Search Search YouTube Menu

2 दिवसीय कला उत्सव संपन्न, ऑनलाइन माध्यम से हुआ आयोजन

ऊना सुशील पंडित)। 2 दिवसीय जिला स्तरीय कला उत्सव का गत दिवस समापन हुआ। इस कला उत्सव का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से किया गया है जिसमें जिलाभर के सरकारी एवं निजी विद्यालयों के कक्षा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों ने भाग लिया। यह जानकारी जिला परियोजना अधिकारी समग्र शिक्षा देवेन्द्र चौहान ने दी।

उन्होंने बताया कि कला उत्सव में शास्त्रीय संगीत गायन व वादन, लोक संगीत गायन व वादन, लोक नृत्य, द्विआयमी व त्रिआयामी दृश्य कलाओं जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। प्रतियोगिताओं का मूल्यांकन विषय अनुभवी अध्यापकों द्वारा किया गया। उन्होंने बताया कि इन प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान पर रहे प्रतिभागी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे और इस बारे उन्हें दूरभाष पर सूचित कर दिया जाएगा।

यह रहा प्रतियोगिताओं का परिणाम
देवेन्द्र चौहान ने बताया कि शास्त्रीय संगीत गायन में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की सिमरन कौर प्रथम रही। पारंपरिक लोक संगीत गायन प्रतियोगिता के बालिका वर्ग में रावमापा की छात्रा अंजू प्रथम, रावमापा ठठल की छा़त्रा मेहविश द्वितीय, माउंट कार्मेल स्कूल की छात्रा आर्य पांडे तृतीय स्थान पर रही। पारंपरिक लोक संगीत वादन में बालकों के वर्ग में माउंट कार्मेल स्कूल का प्रियांश सैणी प्रथम स्थान पर रहा जबकि छात्राओं के वर्ग में रावमापा ठठल की वंशिका प्रथम स्थान पर रही।

शास्त्रीय संगीत वादन में डीएवी सैंटनरी पब्लिक स्कूल का आदर्श कुमार प्रथम रहा जबकि शास्त्रीय नृत्य की बालिकाओं की प्रतियोगिता में रावमापा ऊना की नंदिनी प्रथम, रावमापा तलाई की कल्पना द्वितीय तथा रावमापा थानाकलां की तमन्ना ने तृतीय स्थान हासिल किया। लोक नृत्य प्रतियोगिता के बालिका वर्ग में डीएवी पब्लिक स्कूल की छात्रा आरुषि प्रथम, रावमापा भैरा की पायल चांदला द्वितीय तथा रावमापा की प्राइसी ठाकुर तृतीय स्थान पर रही तो वहीं लडक़ों के वर्ग में राउपा त्यूड़ी का जगजीत सिंह प्रथम रहा।

दृश्य कला द्वी आयामी प्रतियोगिता में लडक़ों में जेएनवी पेखूबेला का मुकुल प्रथम तथा बालिकाओं में माउंट कार्मेल स्कूल की मुस्कान ठाकुर प्रथम तथा रावमापा जसाणा की हेमपुष्पा ने द्वितीय स्थान हासिल किया। त्रिआयामी दृश्य कला के बालिका वर्ग में राउपा त्यूड़ी की ईशा प्रथम तथा एसडी स्कूला संतोषगढ़ की रेवा दूसरे स्थान पर रही जबकि लडक़ों के वर्ग में राउपा त्यूड़ी का शिव कुमार प्रथम स्थान पर रहा। स्थानीय खिलौने बनाने की प्रतियोगिता में राउपा तनोह कामाक्षी ने प्रथम स्थान हासिल किया है।