Encounter News
Encounter News
Sunday, May 31, 2020 Search Search YouTube Menu

जरूरी खबरः सरकार की इस स्कीम में 12 लाख लोगों को हुआ फायदा

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के करीब 12 लाख सदस्यों ने लॉकडाउन के दौरान 3,360 करोड़ रुपये की निकासी की है. ईपीएफओ ने 28 मार्च को कर्मचारियों को राष्ट्रव्यापी पाबंदी की वजह से पैदा हुई दिक्कतों के मद्देननजर EPFO से अग्रिम निकालने की अनुमति दी थी.
श्रमिकों को यह राशि वापस जमा नहीं करानी होगी. कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है. सीतारमण ने रविवार को आर्थिक पैकेज की पांचवीं किस्त की घोषणा करते हुए कहा कि पिछले दो माह के दौरान ईपीएफओ के 12 लाख सदस्यों ने 3,360 करोड़ रुपये की निकासी की है
केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के तहत आने वाले कर्मचारी भविष्यि निधि संगठन (EPFO) ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत 12 लाख दावों का निपटान किया है. ईपीएफ येाजना से विशेष निकासी का प्रावधान सरकार द्वारा घोषित पीएमजीकेवाई योजना का हिस्सा है.
इस प्रावधान के तहत सदस्य तीन महीने के मूल वेतन और महंगाई भत्ते के बराबर या सदस्य के खाते में पड़ी राशि का 75 प्रतिशत, जो भी कम हो, निकाल सकते हैं. इस राशि को उन्हें वापस जमा कराने की जरूरत नहीं होगी.

452 Views